25 सितंबर से शुरू होगी हरियाणा में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान की खरीद

25 सितंबर से शुरू होगी हरियाणा में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान की खरीद

Posted On - 18 Sep 2021

क्या रहेगी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद केंद्रों पर व्यवस्था और किस रेट पर होगी खरीद

हरियाणा में इस महीने की 25 तारीख को धान की खरीद शुरू होने वाली है। इसको लेेकर राज्य सरकार की ओर से तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। खरीद केंद्रों पर किसानों के लिए छाया, पानी, टीन शेड सहित बारदाने की व्यवस्था की जा रही है। खबर हैं कि इस बार हरियाणा सरकार किसानों से अधिक मात्रा में धान की खरीद कर अपने पुराने रिकार्ड को तोडऩे की कोशिश में लगी हुई है। बता दें कि पिछले कुछ सालों से हरियाणा में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान की खरीद में कमी देखी गई है। इससे लगता है कि इस बार राज्य सरकार किसानों से पिछली बार की तुलना में अधिक मात्रा में धान की खरीद कर सकती है। बता दें कि हरियाणा में कृषि विपणन बोर्ड, हैफेड एवं हरियाणा वेयर हाउसिंग कारपोरेशन इस खरीद में शामिल होते हैं।

Buy Used Tractor

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1 

 

अधिकारियों की ली बैठक, दिए निर्देश

मीडिया में प्रकाशित खबरों के अनुसार प्रदेश सरकार ने सरकारी खरीद प्रक्रिया में शामिल अधिकारियों को सख्त आदेश दिए हैं कि मंडियों में आने वाले किसी भी किसान को कोई समस्या न आए। मंडियों में शेड, सडक़ें, पैकेजिंग बैग, तुलाई मशीनें आदि ठीक कर लें, ताकि किसानों को परेशानी न हो। यह जानकारी देते हुए डीसी प्रदीप दहिया ने लघु सचिवालय स्थित कार्यालय में मार्केट कमेटी व संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। जिसमें उन्होंने अधिकारियों को सभी तैयारियों को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में डीएफएससी प्रमोद शर्मा, मार्केट कमेटी के डीएमईओ अजय श्योराण संबंधित मौजूद रहे।

 

खरीद केंद्रों पर क्या है व्यवस्था

हरियाणा में किसानों से धान की खरीद के लिए इस बार 200 खरीद केंद्र बनाए गए हैं। पानीपत मार्केट कमेटी के सचिव नरेश मान ने मीडिया को बताया कि जिले में धान की खरीद 25 तारीख से शुरू होगी, इसके लिए मार्केट कमेटी ने अनाज मंडी में सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। अबकी बार अनाज मंडी के गेट पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। नरेश मान ने बताया कि पानीपत तहसील में कुल 2641 किसानों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है, जो अपनी धान की फसल को लेकर मंडी में लाएंगे। 

 

क्या है इस बार धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2021

केंद्र सरकार ने इस खरीफ सीजन में धान सहित अन्य फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) तय किया गया है जो इस प्रकार से हैं-

Buy New Tractor

  • धान - 1940 रुपए प्रति क्विंटल 
  • बाजरा - 2250 रुपए प्रति क्विंटल
  • मक्का- 1870 रुपए प्रति क्विंटल
  • मूंग - 7275 रुपए प्रति क्विंटल
  • मूंगफली- 5550 रुपए प्रति क्विंटल 

 

हरियाणा में 15 नवंबर तक चलेगी धान की खरीद

हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के मुताबिक खरीफ फसलों की खरीद की तैयारियां प्रदेशभर में जोरों पर चल रही है। राज्य सरकार इस बार धान फसल की खरीद 25 सितंबर से शुरू करेगी और यह खरीद कार्य 15 नवंबर तक चलेगा। वहीं बाजरा, मक्का, मूंग आदि फसल की खरीद 1 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होगी। बाजरा के लिए 86, मक्का के लिए 19 और मूंग के लिए 38 खरीद केंद्र बनाए जाएंगे। दुष्यंत चौटाला ने बताया कि अब तक धान बेचने के लिए 2 लाख 90 हजार, बाजरा के लिए 2 लाख 45 हजार व मूंग के लिए 66 हजार से अधिक किसानों ने अपना पंजीकरण करवा लिया है।

हरियाणा में पिछले सालों के दौरान घटी धान की खरीद

हरियाणा में खरीफ मार्केटिंग सीजन 2020-21 में 56.55 लाख मिट्रिक टन धान की सरकारी खरीद हुई। जबकि केएमएस 2019-20 में 64.29 लाख मिट्रिक टन धान खरीदा गया था। यानी एक साल में ही एमएसपी पर खरीदे जाने वाले धान में रिकॉर्ड 7.74 लाख मिट्रिक टन की कमी आ गई। एफसीआई के मुताबिक हरियाणा में 2017-18 में 59.58 लाख मिट्रिक टन धान एमएसपी पर खरीदा गया था। जबकि 2018-19 में 58.83 लाख टन की खरीद हुई थी। यहां 2019-20 में 77.97 लाख मिट्रिक टन धान का उत्पादन हुआ था। जबकि 2020-21 में यह बढक़र 83.57 लाख मिट्रिक टन हो गया। यानी धान का उत्पादन बढ़ा जबकि सरकारी खरीद घट गई।   

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्तिपुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

द्रुत दुवे

scroll to top