• Home
  • News
  • Agriculture Machinery News
  • टॉप 10 बागवानी उपकरण : जानें, इन उपकरणों के कार्य और लाभ

टॉप 10 बागवानी उपकरण : जानें, इन उपकरणों के कार्य और लाभ

टॉप 10 बागवानी उपकरण : जानें, इन उपकरणों के कार्य और लाभ

बगीचे के उपकरण ( Gardening Tool ) : जानें, बागवानी के इन 10 सर्वश्रेष्ठ उपकरणों के कार्य और लाभ

किसान आज खेतीबाड़ी के कामों के साथ बागवानी करके अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं। इसके लिए किसानों को बागवानी की सही जानकारी होना बेहद जरूरी है। बागवानी को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से काफी प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए सरकार की ओर से सब्सिडी का लाभ किसानों को प्रदान किया जा रहा है ताकि किसानों का रूझान बागवानी फसलों की ओर हो जिससे कम श्रम और लागत में किसानों को अच्छा मुनाफा हो सके। 

Buy New Implements

हरियाणा सरकार राज्य के किसानों को धान की खेती की जगह अन्य खेती या बागवानी फसलों को उगाने की एवज में अनुदान प्रदान कर रही है। इसी प्रकार अन्य राज्य में भी बागवानी को बढ़ावा देने के लिए किसानों को अनुदान राशि प्रदान की जा रही है। आइए बागवानी करने से पहले, बागवानी के काम में आने वाले उपकरणों / बागवानी टूल्स (Gardening Tool) की जानकारी लेते हैं जिससे बागवानी का काम आपके लिए आसान हो जाए और आप कम लागत और कम श्रम में अधिक मुनाफा अर्जित कर सके।

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1 

 

टॉप 10 बागवानी उपकरण 


1. बगीचे का कांटा

 

यह एक बागवानी उपकरण है जिसमें एक हैंडल और चार छोटे पत्थर होते हैं। इसका उपयोग बागवानी और खेती में विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है। कठोर मिट्टी को तोडऩे या एक नया उद्यान स्थापित करने में आपकी मदद करता है। यदि आपके पास भारी मिट्टी या कॉम्पैक्ट मिट्टी है, तो यह आपके लिए विशेष रूप से उपयोगी हैं। इसके कार्यों में मिट्टी को ढीला करना और मोडऩा शामिल है। बगीचे के कांटे मिट्टी से पत्थर और खरपतवार भी निकाल सकते हैं। वे स्टेनलेस या कार्बन स्टील से बने होते हैं।


2. वीडर / स्वचालित रोटरी पावर वीडर / वीडर टूल

 

वीडर एक डीजल इंजन चालित यंत्र है। इंजन की पावर वी बेल्टदुपुली के द्वारा ग्राउंड व्हील को प्रेषित की जाती है। गहराई बनाए रखने के लिए इस यंत्र में पीछे एक पहिया लगाया गया है। रोटरी वीडिंग अटेचमेंट द्वारा खरपतवार नष्ट करने की प्रक्रिया की जाती है। रोटरी वीडर की विभिन्न पंक्तियों में प्रत्येक डिस्क पर एक-दूसरे की विपरीत दिशा में घुमावदार ब्लेड लगे होते हैं। इन ब्लेड के घूमने से मिट्टी एवं घास आदि कटकर मिश्रित हो जाते हैं। रोटरी टिलर की 400 मिमी. चौड़ाई में कार्य करने की क्षमता होती है तथा फसल क्षेत्र में मिट्टी एवं घास आदि को काटकर मिश्रित करने अथवा खरपतवार नष्ट करने हेतु गहराई आवश्यकतानुसार निर्धारित की जा सकती है। इस यंत्र का प्रयोग गन्ना, मक्का, कपास, टमाटर, बैंगन और दलहन जैसी फसलें जिनमें पंक्तियों की बीच की दूरी 450 मिमी. से ज्यादा है, में खरपतवार नियंत्रण हेतु किया जाता है। स्वीप ब्लेड, रिजर एवं ट्रॉली जैसे अटेचमेंट भी इस यंत्र के साथ लगाए जा सकते है। वहीं बगीचों और लॉन से खरपतवार हटाने के लिए वीडर या वीडर टूल का उपयोग किया जाता है। कई प्रकार के खरपतवार होते हैं। इनमें क्रैक वीडर, फुलक्रकम हेड वीडर और केप कॉड वीडर शामिल हैं।


3. गार्डन कुदाल या कुदाल उपकरण

 

कुदाल उपकरण का उपयोग मिट्टी को आकार देने, खरपतवार हटाने और जड़ फसलों की कटाई सहित कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है। यह विभिन्न आकारों में आता है, और इसका आकार अंतत: इसके कार्य को तय करता है। सामान्य उदाहरण ड्रा होज, स्कफल होज और अन्य प्रकार के होज हैं। यह उपकरण यू-आकार, टी-आकार या सीधे हैंडल हो सकते हैं। यू-आकार के हैंडल अधिकतम उत्तोलन और एर्गोनोमिक दक्षता प्रदान करते हैं। सीधे हैंडल पीछे की तरफ थोड़े आसान होते हैं लेकिन आसानी से मिट्टी का परिवहन नहीं करते हैं। हैंडल में नॉन-स्लिप रबर भी हो सकता है और इसे राख की तरह कठोर लकड़ी से बनाया जा सकता है।


कुदाल के प्रकार

  • गार्डन कुदाल - एक विशिष्ट उद्यान कुदाल मिट्टी की हल्की मात्रा में चलती है और बेड तैयार करती है।
  • रोपाई कुदाल - एक रोपाई कुदाल का गहरा ब्लेड बगीचे में पौधों को स्थानांतरित करते समय स्थापित जड़ों को बाहर निकाल सकता है.
  • सीमा कुदाल - एक सीमा कुदाल बेड के आसपास साफ किनारों रखता है और छोटे पौधों के लिए छेदों को परिपूर्ण बनाता है। 


4. रोलर / लॉन रोलर

 

रोलर एक है कृषि भूमि सपाट या मिट्टी के बड़े गुच्छों को तोडऩे के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला उपकरण है। यह विशेष रूप से खुदाई के बाद जुताई मिट्टी को समतल करने के उपयोग में लिया जाता है। आमतौर पर, रोलर्स ट्रैक्टरों द्वारा या मशीनीकरण से पहले, घोड़ों या बैलों जैसे जानवरों की एक टीम द्वारा खींचे जाते हैं। इसका उपयोग समतल भूमि करने के बाद में खरपतवार नियंत्रण और कटाई को आसान बनाती है, और रोलिंग से खेती की गई मिट्टी से नमी के नुकसान को कम करने में मदद मिल सकती है। 


5.  लॉन रोलर्स

 

लॉन रोलर्स एक एक्सल से जुड़े भारी सिलेंडर होते हैं। इस उपकरण को या तो बगीचे के ट्रैक्टर के पीछे ले जाया जा सकता है या हाथ से खींचा जा सकता है। इनका उपयोग ऊपरी मिट्टी को चिकना करने और गांठ और असमान पैच को हटाने के लिए किया जाता है। बीज को जमीन में दबाने के लिए बीज बोने के दौरान भी उनका उपयोग किया जाता है।

Buy Used Harvester


6. गार्डन रेक

 

गार्डन रेक कंघे की तरह होते हैं और यहां तक कि उनका कार्य जमीन से पत्तियों, घास, घास वगैरह को कंघी करना है। बागवानी में, उनका उपयोग मिट्टी को ढीला करने, मृत घास को हटाने और हल्की निराई और समतल करने के लिए भी किया जाता है। पहले रेक लकड़ी या लोहे के बने होते थे। लेकिन आजकल उनके पास स्टील, प्लास्टिक या यहां तक कि बांस के दांत भी हैं।


7. लीफ ब्लोअर ( पत्ता उड़ाने वाला ) यंत्र

 

लीफ ब्लोअर एक बागवानी उपकरण है जो हवा को नोजल से बाहर निकालता है और पत्तियों और घास की कटाई को स्थानांतरित करता है। यह बड़े बगीचे की जगहों के लिए सबसे उपयुक्त है। एक अन्य प्रकार का बागवानी उपकरण है जिसे ब्लोअर वैक कहा जाता है। ये बिल्कुल वैक्युम क्लीनर की तरह काम करते हैं। पत्तियों और अन्य बागवानी कचरे के लिए सेकेटर्स या प्रूनिंग शीर्स का उपयोग किया जाता है। सेकेटर्स को प्रूनिंग शीर्स के रूप में भी जाना जाता है। उनका उपयोग पेड़ों और झाडिय़ों की कठोर शाखाओं को काटने के लिए किया जाता है। बागवानी के अलावा, उनका उपयोग पौधरोपण, खेती और फूलों की व्यवस्था में किया जाता है। यह यंत्र दो वेरियंट में मिलता हैं। एक बिजली चालित और दूसरा बैटरी चालित। 


8.  स्ट्रिमर / स्ट्रिंग ट्रिमर / वीड ईटर

 

एक स्ट्रिमर को स्ट्रिंग ट्रिमर, वीड ईटर भी कहा जाता है। यह इस सिद्धांत पर काम करता है कि एक रेखा अपने केंद्र पर काफी तेजी से घूमती है, केन्द्रापसारक बल द्वारा कठोर हो जाती है; हब जितनी तेजी से घूमता है, रेखा उतनी ही कठोर होती है। यहां तक कि गोल-खंड नायलॉन लाइन घास और मामूली, लकड़ी के पौधों को अच्छी तरह से काटने में सक्षम है। अधिक शक्तिशाली कटर के लिए डिजाइन की गई कुछ मोनोफिलामेंट लाइनों में एक तारे की तरह एक एक्सट्रूडेड आकार होता है, जो लाइन को कटी जा रही सामग्री को काटने में मदद करता है। इस प्रकार रेखा काफी बड़े काष्ठीय पौधों (छोटी झाडिय़ों) को काटने में सक्षम है या कम से कम उन्हें प्रभावी ढंग से कमरबंद करने में सक्षम है। बागवानी में इसका उपयोग घास और छोटे खरपतवार काटने के लिए किया जाता है। एक स्ट्रिमर के पास ब्लेड नहीं होता है। इसके बजाय, यह एक चक्करदार माइक्रोफिलामेंट लाइन का उपयोग करता है। इसका उपयोग आपकी गली के घास-रेखा वाले किनारों को अतिरिक्त चिकना और साफ-सुथरा बनाने के लिए किया जा सकता है। 


9. दस्ताने

 

खेती और बागवानी के काम में दस्ताने का भी विशेष उपयोग हैं। यदि आप एक अनुभवी माली हैं, तो आप दस्ताने के महत्व को जानते होंगे। दस्ताना पहनना आपको कांटों और गंदगी से बचाता है। वहीं कीटनाशक के छिडक़ाव के दौरान दस्ताने पहनना बेहद जरूरी है ताकि दवा के विपरित प्रभाव से आप सुरक्षित रह सकें। दस्ताने का उपयोग बागवानी और खेती दोनों कामों मेें करना आपको सुरक्षा प्रदान करता है। 


10. नली पाइप्स

 

बागवानी में नली पाइप का महत्व सबसे अधिक है। आपके बगीचे के हर कोने तक पानी पहुंचे इसके लिए आवश्यक है कि बगीचे में नली पाइप्स की व्यवस्था ठीक से की जाए। नली पाइप आपके बगीचे का एक महत्वपूर्ण उपकरण है जो पौधों की सिंचाई के काम को आसान बनाता है। 


कहां से करें बागवानी उपकरणों की खरीद / बागवानी उपकरण ऑनलाइन खरीदें

यदि आप खेती या बागवानी से संबंधित उपकरण खरीदना चाहते हैं तो ट्रैक्टर जंक्शन सबसे विश्वसनीय डिजिटल प्लेस है। आप हमारे यहां स्टीहल, बलवान, हस्कुवर्ना, होंडा, पुबर्ट, नेपच्यून, किसानक्राफ्ट, एग्रीप्रो, ग्रीव्स कॉटन, शालीमार, फाइव स्टार, वीएसटी शक्ति, न्यू हॉलैंड, श्राची, पिस्ता कंपनियों द्वारा निर्मित उपकरणों की जानकारी ले सकते हैं। इस बारे में संबंध में अधिक जानकारी के लिए हमसे संपर्क कर सकते हैं। 

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Top Agriculture Machinery News

Why the Government Must Address the Baler Price Crisis Right Now

Why the Government Must Address the Baler Price Crisis Right Now

Why the Government Must Address the Baler Price Crisis Right Now

पावर टिलर : भारत के टॉप 7 पावर टिलर, जानिएं विशेषताएं और लाभ

पावर टिलर : भारत के टॉप 7 पावर टिलर, जानिएं विशेषताएं और लाभ

पावर टिलर : भारत के टॉप 7 पावर टिलर, जानिएं विशेषताएं और लाभ ( Top 7 Power Tillers ) खेतीबाड़ी और बागवानी के लिए बहुपयोगी मशीन, जानें, कौनसा पावर टिलर खरीदें

महिंद्रा महावेटर : महिंद्रा का महावेटर लॉन्च, कठोर मिट्टी को बनाए मुलायम

महिंद्रा महावेटर : महिंद्रा का महावेटर लॉन्च, कठोर मिट्टी को बनाए मुलायम

महिंद्रा महावेटर : महिंद्रा का महावेटर लॉन्च, कठोर मिट्टी को बनाए मुलायम (Mahindra's Mahavater launch), जानें, महिंद्रा महावेटर की खासियत, कीमत और लाभ

टॉप 4 कृषि मशीनरी सब्सिडी योजनाएं : सभी पात्र किसानों को मिलेंगे कृषि उपकरण

टॉप 4 कृषि मशीनरी सब्सिडी योजनाएं : सभी पात्र किसानों को मिलेंगे कृषि उपकरण

टॉप 4 कृषि मशीनरी सब्सिडी योजनाएं सभी पात्र किसानों को मिलेंगे कृषि उपकरण ( Agricultural Machinery Subsidy Schemes), जानें, क्या है कृषि मशीनरी सब्सिडी योजनाएं

close Icon

Find Your Right Tractor and Implements

New Tractors

Used Tractors

Implements

Certified Dealer Buy Used Tractor