जीरो टिलेज सीड ड्रिल मशीन से करें गेहूं बुवाई, जानें, कैसे होगी श्रम की बचत

जीरो टिलेज सीड ड्रिल मशीन से करें गेहूं बुवाई, जानें, कैसे होगी श्रम की बचत

Posted On - 28 Oct 2021

जानें, क्या है सीड टिल मशीन से बुवाई की विधि और इसकी उपयोगिता

खेतीबाड़ी और बागवानी में कृषि यंत्रों की महत्ता दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है। आज खेती किसानी के कामों से संबंधित कई प्रकार के कृषि यंत्र व मशीनें आ गई है जिनसे कम समय और श्रम में अधिक कार्य लिया जा सकता है। इससे किसान के खेतीबाड़ी और बागवानी के काम आसानी से पूरे हो जाते हैं। ऐसी ही एक मशीन है जो गेहूं की बुवाई के लिए उपयोग में ली जाती है जिसका नाम जीरो टिलेज सीड ड्रिल मशीन है। इसकी सहायता से किसान भाई बड़ी आसानी से गेहूं की बुवाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं जीरो टिलेज सीड ड्रिल मशीन से किसान कैसे कम समय और कम मेहनत में गेहूं की बुवाई कर सकते हैं।

Buy New Implements

क्या है जीरो टिलेज सीड ड्रिल मशीन (Zero Tillage Seed Drill Machine)

जीरो टिलेज मशीन ट्रैक्टर से चलने वाली मशीन है जो कि बीज एवं उर्वरकों को बिना खेत तैयार किये एक साथ बुआई करती है। इसका प्रयोग दूसरी फसलों जैसे कि धान, मसूर, चना, मक्का इत्यादि की बुआई में भी कर सकते हैं। जीरो टिलेज मशीन का प्रयोग छोटी खेती में भी दो पहिया ट्रैक्टर की सहायता से सफलतापूर्वक किया जा सकता है।

जीरो टिलेज सीड ड्रिल मशीन से बुवाई की विधि

जीरो टिलेज सीड ड्रिल मशीन की सहायता से खेत की बिना जुताई किए सीधी बुवाई कर दी जाती है। इस मशीन से बुवाई करने पर किसानों को खेत की जुताई करने की आवश्यकता नहीं होती है। जीरो टिलेज (बिना जुताई के सीधी बुआई) विधि का अर्थ फसल को बिना जुताई किए एक बार में ही जीरो टिलेज मशीन द्वारा फसल की बुआई करने से है। इस विधि को जीरो ट्लि, नो ट्रिल या सीधी बुआई के नाम से भी जाना जाता है। सामान्य भाषा में इस विधि के अन्तर्गत पिछली फसल के 30 से 40 प्रतिशत अवशेष खेत में रहने चाहिए। 

जीरो टिलेज सीड ड्रिल (Zero Tillage Seed Drill) मशीन से बुवाई करने से लाभ

  • परंपरागत तरीकों को छोडक़र जीरो टिलेज से कम खर्चे में ज्यादा पैदावार ली जा सकती हैं। 
  • जीरो टिलेज मशीन उत्पादन में सुधार करती है।
  • जीरो टिलेज मशीन से बुवाई करने पर रासायनिक खाद की आवश्यकता कम पड़ती है।
  • जीरो टिलेज मशीन से बुवाई करने पर पानी की बचत होती है।
  • जीरो टिलेज मशीन से बुवाई करने पर मजदूरी का खर्चा बचता है। 
  • इस तरह टिलेज मशीन से बुवाई करने पर फसल की लागत कम आती है जिससे पूंजी की बचत होती है।

किसान किस ब्रांड की जीरो टिलेज मशीन का करें इस्तेमाल

अब प्रश्न उठाता है कि किसान भाई किस कंपनी के ब्रांड की जीरो टिलेज ड्रिल मशीन खरीदें। वैसे तो बाजार में कई कंपनियों की जीरो टिलेज ड्रिल मशीन मिलती हैं। लेकिन किसानों के बीच जिन कंपनियों की जीरो टिलेज मशीन काफी लोकप्रिय है उनमें खेडूत, लैंडफोर्स, शक्तिमान, फिल्डकिंग, बख्शीश, किर्लोस्कर की कंपनियों की टिलेज मशीन काफी अच्छी मानी जाती है। इसका कारण ये हैं इन कंपनियों की विश्वसनीयता है। इन कंपनियों के मॉडलों को देखने के लिए यहां क्लिक करें।

जीरो टिलेज मशीन की क्या है कीमत (Seed Drill Machine Price)

अब बात करें सीड ड्रिल की कीमत की तो उपरोक्त कंपनियों की जीरो टिलेज ड्रिल मशीन की कीमत कंपनियों के ब्रांड के अनुसार अलग-अलग है। किसान भाई इसकी जानकारी के लिए हमारी टै्रक्टर जंक्शन की वेबसाइट पर जाकर विजिट कर सकते हैं या हमसे संपर्क कर सकते हैं। 

Buy Used Harvester

कहां से खरीदें जीरो टिलेज ड्रिल मशीन

ट्रैक्टर जंक्शन किसानों के लिए एक भरोसेमंद ऑनलाइन प्लेटफार्म हैं, जहां किसानों की सुविधा के अनुसार ट्रैक्टर व कृषि उपकरण के खरीदने व बेचने की सुविधा उपलब्ध है। ट्रैक्टर जंक्शन पर आप कई कंपनियों की फसल बुवाई से संबंधित मशीनों के बारें जानकारी ले सकते हैं। किसान भाई यहां लॉगिन करके ऑनलाइन इसे प्राप्त कर सकते हैं।

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top