खरीफ फसल की बुवाई से पहले इन कृषि यंत्रों से तैयार करें खेत, होगी भारी बचत

खरीफ फसल की बुवाई से पहले इन कृषि यंत्रों से तैयार करें खेत, होगी भारी बचत

Posted On - 17 May 2022

जानें, इन कृषि यंत्रों की विशेषताएं और लाभ और खरीद की जानकारी

रबी की फसलों की खरीद और विक्रय का कार्य अब पूरा होने वाला है और अब किसान खरीफ की फसलों की बुवाई के कार्य में जुट जाएंगे। इसके लिए किसानों को खेत की तैयारी के लिए कृषि यंत्रोंं की आवश्यकता होगी। कई किसान बाजार से कृषि यंत्रों की खरीद करेंगे तो कई छोटे किसान इन्हेंं किराये पर लेकर अपना काम खेती संबंधी कार्य निपटाएंगे। आज हम ट्रैक्टर जंक्शन के माध्यम से आपको खेत की तैयारी में काम आने वाले कृषि यंत्रों के बारे में जानकारी दें रहे हैं। 

Buy New Implements

मिट्टी पलटने वाला हल (एमबी प्लाऊ)

खेत की तैयारी में काम आने वाला ये यंत्र लोहे का बना होता है। इसमें नीचे लगा फाल मिट्टी को काटता है एवं फाल से लगा हुआ लोहे के मुड़े हुए प्लेट से मिट्टी पलटती जाती है। यह एक प्रकार से जुताई के दौरान एल आकार का कुंड बनाता है जिससे दो कुंड के बीच जगह नहीं छूटती है। यह विभिन्न मापों एवं आकार में भूमि के प्रकार, पशु शक्ति के अनुसार उपलब्ध है। यह यंत्र गहरी जुताई के लिए बहुत उपयोगी है।

बाजार में इन कंपनियों के एमबी प्लाऊ है लोकप्रिय

बाजार में जिन कंपनियों के एमबी प्लाऊ लोकप्रिय है उनमें फील्डकिंग, फार्मकिंग, लेमकेन, खेदूत, जॉन डियर, सॉइल मास्टर, सोनालिका, यूनिवर्सल, एग्रीमास्टर, महिंद्रा, लैंडफोर्स, सॉइलटेक, मास्कीओ गेस्पर्डो, स्वराज, कैप्टन, पि एग्रो, न्यू हॉलैंड, दशमेश, सॉलिस कंपनियां प्रमुख हैं। 

तवेदार हल (डिस्क प्लाऊ)

यह एक प्रकार का हल होता है। इस हल की सहायता से पुरवी, कड़ी एवं घास तथा जड़ों से भरी हुई जमीन को जुताई करने में आसानी होती है, तवों के कारण यह इन अवरोधकों को काटता हुआ चलता है। चिकनी नमीयुक्तमिट्टी में भी यह आसानी से प्रयोग में लाया जाता है। इसके तवों में स्केपर लगे हुए होते हैं जिसकी वजह से गीली मिट्टी इनमें चिपक नहीं पाती है। तवेदार हल में लगे तवों की संख्या के आधार पर इसकी कीमत का निर्धारण किया जाता है। किसान अपनी जरूरत के हिसाब से डिस्क प्लाऊ का चयन कर सकते हैं। 

इन कंपनियों के डिस्क प्लाऊ है किसानों के बीच अधिक लोकप्रिय

किसानों के बीच जिन कंपनियों के डिस्क प्लाऊ ज्यादा लोकप्रिय हैं उनमें सॉइल मास्टर, सोनालिका, जॉन डियर, दशमेश और लैंडफोर्स के डिस्क प्लाऊ काफी पसंद किए जाते हैं। इसका कारण इन कंपनियों ने डिस्क प्लाऊ के बेहतरीन मॉडल्स बाजार में उतारें हैं जो किसानों की जरूरत के हिसाब से डिजाइन किए गए हैं। 

कल्टीवेटर

इस यंत्र का प्रयोग जुताई के बाद खेत में ढेलों के तोडऩे, मिट्टी को भुरभुरी करने एवं खेत में सूखी घास और जड़ों के ऊपर लाने के लिए किया जाता है। इस यंत्र का प्रयोग पंक्ति में बोई गई फसलों की निराई के लिए भी किया जा सकता है। कल्टीवेटर दो तरीके के आते हैं। पहला स्प्रिंग टाइन कल्टीवेटर और दूसरा रिजिड टाइन कल्टीवेटर होता है। 

बाजार में अधिक प्रचलित हैं इन कंपनियों के कल्टीवेटर

बाजार में कई कंपनियों के कल्टीवेटर आते हैं। लेकिन जिन कंपनियों के कल्टीवेटर अधिक प्रचलन में हैं उनमें फील्डकिंग, यूनिवर्सल, जॉन डियर, खेदूत, लैंडफोर्स, सोनालिका, फार्मकिंग, साइल मास्टर, महिंद्रा, लेमकेन, सॉइलटेक, कैप्टन, स्वराज कंपनी के कल्टीवेटर हैं। इनकी बाजिव कीमत और दमदार काम ही इन्हें लोकप्रिय बनाते हैं। 

Buy Used Harvester

हैरो

जुताई के बाद मिट्टी को भुरभुरी एवं नमी सुरक्षित रखने हेतु उथली जुताई की आवश्यकता होती है, इस हेतु यह उपकरण बेहद उपयोगी है। खेत से घास-फूस और जड़ों इत्यादि को भी साफ करने में इस यंत्र का प्रयोग किया जाता है। यह यंत्र दो तरह का होता हैं। इसमें पहला- तवेदार हैरो और दूसरा ब्लैड हैरो है।

इन कंपनियों के हीरो हैं काम में दमदार

बाजार में जिन कंपनियों के हैरो किसानों द्वारा पसंद किए जाते हैं, उनमें फील्डकिंग, फार्मकिंग, शक्तिमान, खेदूत, एग्री स्टार, सॉइल मास्टर, सॉइलटेक, महिंद्रा कंपनी के हैरो शामिल हैं। इन कंपनियों के हैरो काम में दमदार होने के साथ ही किसानों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर तैयार किए गए हैं जो किसानों की खेती संबंधी जरूरतों को पूरा करने में समक्ष हैं।

रोटावेटर

यह ट्रैक्टर से चलने वाला विशेष प्रकार का बड़ा और भारी यंत्र होता है। इस यंत्र में विशेष प्रकार के कई ब्लैड लगे होते हैं जो मिट्टी को काटकर, ऊपर उठाकर एवं घुसकर पलटते हुए आगे चलते जाते हैं, जिससे मिट्टी की जुताई और मिट्टी को भुरभुरा करने का काम एक साथ हो जाता है। इस यंत्र की खास बात ये हैं कि इससे जुताई करने के बाद खेत में पाटा लगाने की जरूरत नहीं होती है। इस यंत्र के प्रयोग बाद खेत बुआई के लिए तैयार हो जाता है।

इन कंपनियों के रोटावेटर हैं बाजार में अधिक लोकप्रिय

बाजार में कई प्रसिद्ध कंपनियों के रोटावेटर उपलब्ध हैं। इनमें जो रोटावेटर अधिक प्रचलन में हैं और किसानों के द्वारा काफी पसंद किए जाते हैं उनमें मास्कीओ गैस्पर्डो, शक्तिमान, सोनालिका, फील्डकिंग और महिंद्रा कंपनी के रोटावेटर है। इन रोटावेटरों को भारतीय खेती को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है जो बेहतर परिणाम देते हैं। बता दें कि ये रोटावेटर प्रमुख रूपसे सर्वश्रेष्ठ रोटावेटरों की प्रथम कतार में आते हैं। हालांकि अन्य कंपनियों के रोटवेटर भी बाजार में उपलब्ध है लेकिन बाजार में सबसे ज्यादा इन कंपनियों के रोटावेटर किसानों के द्वारा पसंद किए जाते हैं।  

कहां से करें कृषि यंत्रों की खरीद

यदि आप खेत की तैयारी के लिए कृषि यंत्र खरीदने जा रहे हैं तो ट्रैक्टर जंक्शन इसके लिए बेहतर प्लेटफार्म है। आप ट्रैक्टर जंक्शन के माध्यम से प्रतिष्ठित कंपनियों के कृषि यंत्र ऑनलाइन खरीद सकते हैं। इसके अलावा ट्रैक्टर जंक्शन की वेबसाइट पर विजिट करके कृषि यंत्रों के बारे में ऑनलाइन जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 


अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back