किसानों के लिए 4 दमदार कृषि यंत्र, खेती के काम को बनाएं आसान

Published - 06 Apr 2021

किसानों के लिए 4 दमदार कृषि यंत्र, खेती के काम को बनाएं आसान

एग्रीकल्चर मशीनरी : जानें, इन यंत्रों की विशेषताएं और लाभ?

खेतीबाड़ी के कामों में कृषि यत्रों का प्रयोग निरंतर बढ़ता ही जा रहा है। आज किसान आधुनिक कृषि यंत्रों व मशीनरी का इस्तेमाल करके कम समय और श्रम में अधिक उत्पादन करने में समर्थ हो रहा है। कई प्रगतिशील किसान इन आधुनिक कृषि यंत्रों को बाजार से क्रय करके इसका लाभ उठा रहे हैं। आज हम किसान भाइयों को ऐसे दमदार 4 कृषि यंत्रों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो खेती के काम को आसान बनाने के साथ ही आपका श्रम व पैसा भी बचाएंगे।

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1


स्ट्रा रीपर-भूसा कटाई यंत्र

स्ट्रॉ रीपर यंत्र यह कृषि यंत्र एक साथ में तीन तरह के काम करता है काटना, थ्रेशिंग करना और पुआल साफ करना अथवा भूसा बनाना। स्ट्रॉ रीपर ट्रैक्टरों के साथ प्रयोग किया जाता है तो यह असाधारण काम करता है और ईंधन की खपत कम करता है। केंद्र व राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर फसल अवशेष प्रबंधन में काम आने वाले कृषि यंत्रों पर सब्सिडी दी जाती है जिनमें स्ट्रॉ रीपर भी शामिल है। इसके लिए राज्य सरकारों की ओर से किसानों से समय-समय पर आावेदन मांगे जाते हैं। सरकार की ओर से किसानों को इस पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है।

 


स्ट्रॉ रीपर की विशेषताएं और लाभ

  • स्ट्रा रीपर से प्रति घंटा की कार्य दर से आठ से दस क्विंटल तक भूसा बनाया जा सकता है।
  • इससे प्राप्त भूसा धूल रहित होता है।
  • इसके उपयोग से किसानों के समय और पैसे की बचत होती है।
  • यह फसल अवशेष व पराली को काटकर उनका प्रबंधन करता है जिससे किसानों की आमदनी बढ़ती है।
  • इससे किसान पराली काट सकता है जिससे किसानों को खेत में पराली नहीं जलानी पड़ती है और पर्यावरण का नुकसान नहीं होता है।

 


राउंड बेलर

राउंड बेलर एक गोल बेलर उपकरण है जिसे एक ट्रैक्टर के पीछे लगाया जाता है और फसलों को इक्ट्ठा करके बड़े और गोल आकार के गोल बेल बनाए जाते हैं, जिन्हें काटकर हवा और धूप में सूखने दिया जाता है। ट्रैक्टर चलित उपकरण जो कि प्रक्षेत्र से फसल अवशेषों का व्यवस्थापन करता है। राउंड बेलर की सहायता से धान, गेहूं, केला एवं गन्ना आदि जैसे फसलों के अवशेषों के बंडल तैयार किए जा सकते है।


राउंड बेलर की विशेषताएं और लाभ

  • अवशेष बंडलों की निर्धारित आकार एवं ठोस संरचनायुक्त होने से रखरखाव में आसानी होती है।
  • छोटे-छोटे प्रक्षेत्र में एवं छोटे ट्रैक्टर (35 अश्व शक्ति) के साथ भी उपकरण का प्रयोग संभव है।
  • प्राप्त अवशेषों बंडलों का उपयोग पशु आहार, ईंधन, पैकिंग कार्य तथा अन्य औद्योगिक उपयोग संभव हो पाता है।
  • अवशेष बंडल बन जाने से इनका परिवहन किया जाना आसान हो जाता है बता दें कि फसल अवशेष जो महत्वपूर्ण रसायन इथेनाल के उत्पादन में प्रयोग किया जाता है।


रोटावेटर

यह जमीन की तैयारी कर बुवाई के लिये सीड बेड तैयार करने वाला यंत्र है। इस मशीन का संचालन ट्रैक्टर से जोड़ कर किया जाता है। रोटावेटर मक्का, गेहूं, गन्ना आदि के अवशेष को हटाने अथवा इसके मिश्रण करने के लिए उपयुक्त माना जाता है। रोटावेटर के उपयोग से मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार भी आता है इसके अलावा धन, लागत, समय और ऊर्जा आदि की भी बचत होती है। इसका मुख्य रूप से उपयोग खेतों में बीज की बुआई के समय किया जाता है।

 

 

रोटावेटर की विशेषताएं और लाभ

  • खेत में बतर आ जाने पर सीधे इसके द्वारा खेत की जुताई बखरनी का कार्य लगभग एक बार में ही हो जाता है। जिससे समय और डीजल की बचत होकर लागत में कमी आती है।
  • इस यंत्र द्वारा खेत तैयार करने से मिट्टी में स्थित कूड़ा, डंठल खाद आदि सभी कटकर मिट्टी में मिल जाते हैं।
  • इसमें खरपतवार कटकर मिट्टी में मिल जाती है जिसमें मिट्टी में उपलब्ध कार्बन बढ़ जाता है।
  • खेत की अच्छी तैयारी होने एवं जड़ क्षेत्र में पर्याप्त हवा प्रवाह होने से कल्ले अधिक फूटते हैं जिससे उत्पादन बढ़ता है।


रिवर्सिबल एम.बी. प्लाऊ

यह मुख्यत: जमीन की ग्रीष्मकालीन जुताई करके मिट्टी पलटने वाला हल है। इसमें दो बाटम के दो सेट होते हैं जो एक बीम पर एक दूसरे के विपरीत होते हैं। इसका उपयोग भूमि की गहरी जुताई करने में बहुतायत से किया होता है। इसमें लगभग 6 से 10 इंच गहरी जुताई की जा सकती है। रिवर्सिबल एम.बी. प्लाऊ की विशेषाएं और लाभ-

  • रिवर्सिबल एम.बी. प्लाऊ इसका उपयोग करने से जुताई के समय खेत में नाली नहीं बनती है। साथ ही खेत की मेड़ पर अनावश्यक रूप से ट्रैक्टर चलाने में होने वाले समय एवं डीजल की बर्बादी रुकती है।
  • खेत में मेढ़ पर पहुंचने पर ट्रैक्टर घुमाने के साथ ही इसका बाटम सेट घुमा लिया जाता है। जिसमें मिट्टी पलटने की दिशा समान रहती है।


कहां से करें कृषि यंत्रों की खरीद

ट्रैक्टर जंक्शन किसानों के लिए एक भरोसेमंद ऑनलाइन प्लेटफार्म हैं जहां किसानों की सुविधा के अनुसार ट्रैक्टर व कृषि उपकरण के खरीदने व बेचने की सुविधा उपलब्ध है। ट्रैक्टर जंक्शन पर कई कंपनियों के कृषि यंत्र उपलब्ध है। आप इसे यहां लॉगिन करके ऑनलाइन इसे प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back