म.प्र. के किसान को मिला पहला एसी कंबाइन हार्वेस्टर, जानें विशेषताएं और लाभ

प्रकाशित - 08 Oct 2022

म.प्र. के किसान को मिला पहला एसी कंबाइन हार्वेस्टर, जानें विशेषताएं और लाभ

न्यू हॉलैंड कंपनी ने की प्रदेश के पहले एसी कंबाइन हार्वेस्टर की डिलीवरी 

देश की प्रसिद्ध ट्रैक्टर निर्माता कंपनियों में शुमार न्यू हॉलैंड ने मध्यप्रदेश में अपने एसी कंबाइन हार्वेस्टर की पहली डिलीवरी की है। न्यू हॉलैंड कंपनी की ओर से बनाया गया ये एसी कंबाइन हार्वेस्टर कई विशेषताओं और लाभों से परिपूर्ण है। इसे चलाना भी आसान है और इसके रखरखाव पर भी कम खर्च आता है। 

Buy New Implements

एसी कंबाइन हार्वेस्टर की पहली डिलीवरी के साथ ही कंपनी मध्यप्रदेश के किसानों तक नई तकनीक के आधुनिक कृषि यंत्रों की पहुंच बढ़ाना चाहती है ताकि अधिक से अधिक किसान इन यंत्रों से लाभान्वित हो सकें। किसानों तक नई तकनीक के आधुनिक कृषि यंत्र पहुंचाने में अग्रणी समर्थ समूह ने मध्यप्रदेश के किसानों को एक और आधुनिक कृषि यंत्र एयर कंडीशनर कंबाइन हार्वेस्टर उपलब्ध कराना प्रारंभ किया है। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही कंपनी अपनी पहुंच प्रदेश के अधिकांश किसानों तक बढ़ा लेगी। 

न्यू हॉलैंड कंपनी ने किया कृषि यंत्रों की श्रृंखला का विस्तार

न्यू हॉलैंड कंपनी ट्रैक्टर सहित कई प्रकार के आधुनिक कृषि यंत्रों का निर्माण करती है। न्यू हॉलैंड कंपनी के ट्रैक्टरों में न्यू हॉलैंड 3230 एनएक्स, न्यू हॉलैंड 3630 टीएक्स प्लस, न्यू हॉलैंड 3630टीएक्स स्पेशल एडिशन, न्यू हॉलैंड 3600-2 टीएक्स आल राउंडर प्लस और न्यू हॉलैंड 3630-टीएक्स सुपर टॉप 5 ट्रैक्टर हैं जो किसानों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। न्यू हॉलैंड कंपनी के कृषि यंत्र अपनी गुणवत्ता और मजबूती के लिए पहचाने जाते हैं। अपनी कृषि यंत्रों की श्रृंखला को बढ़ाते हुए अब कंपनी किसानों के लिए एयर कंडीशन हार्वेस्टर लेकर आई है, जिसे काफी पसंद किया जा रहा है। न्यू हॉलैंड द्वारा निर्मित एसी कंबाइन हार्वेस्टर की डिलीवरी के अवसर पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के उप महाप्रबंधक श्री रविन्द्र पाटिल, सहायक महाप्रबंधक श्री नवनीत शर्मा, न्यू हॉलैंड के रीजनल सेल्स मेनेजर श्री मुकेश कुमार मोदी, समर्थ समूह के संचालक श्री बी.के. भाटिया उपस्थित थे।

किसानों को यह बैंक देता है ऋण सुविधा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के उप महाप्रबंधक श्री रविन्द्र पाटिल ने बताया कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से किसानों की उन्नति के लिए कई प्रकार की ऋण योजनाएं संचालित की जा रही हैं। बैंक द्वारा कृषि ऋण के प्रकरणों पर निर्णय तेजी से लिए जाते हैं ताकि किसानों को जल्द ऋण उपलब्ध कराया जा सके। वहीं समर्थ समूह के संचालक श्री बी.के. भाटिया कहा कि समर्थ समूह का लक्ष्य प्रदेश के हर किसान की उन्नत एवं आधुनिक कृषि यंत्रों तक पहुंच बनाना है। समर्थ समूह द्वारा कृषि यंत्र उपलब्ध कराने के साथ यंत्र संचालक को तकनीकी जानकारी उपलब्ध कराई जाती है। बिक्री के बाद भी कंपनी की ओर से यंत्रों के रखरखाव के लिए त्वरित सेवा तथा कल पुर्जों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाती है। यंत्रों की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाता है।

क्या है एसी कंबाइन हार्वेस्टर की विशेषताएं

न्यू हॉलैंड के रीजनल सेल्स मेनेजर श्री मुकेश कुमार मोदी के बताएं अनुसार इस एसी कंबाइन हार्वेस्टर जो विशेषताएं हैं, वह इस प्रकार से हैं-

Buy Used Harvester

  • न्यू हॉलैंड ट्रैक्टर के निर्माता सी एन एच इंडस्ट्रियल (इंडिया ) प्रा. लि. द्वारा निर्मित कंबाइन हार्वेस्टर टी.सी. 5.30 एसी केबिन व कैनोपी दोनों मॉडल में उपलब्ध है। 
  • इसमें 130 एचपी का इंजन लगा हुआ है। 
  • यह कंबाइन हार्वेस्टर डबल थ्रेशिंग और सेप्रेशन प्रणाली से लैस है।
  • इसका ग्रेन हेडर 15 फीट का है। 
  • इस कंबाइन हार्वेस्टर में एसी केबिन की सुविधा दी गई है। 

एसी कंबाइन हार्वेस्टर से किसानों को क्या होगा लाभ

इस कंबाइन हार्वेस्टर में एसी केबिन की सुविधा होने से किसान को हार्वेस्टर ओपरेट करते समय बाहरी तापमान से कोई असुविधा नहीं होगी। इसके अलावा क्रॉप हार्वेस्टिंग करते समय निकलने वाली धूल के दुष्प्रभाव से भी किसान (ऑपरेटर) को सुरक्षा मिलेगी। इससे किसान बिना थके लंबे समय तक खेत में काम कर सकेंगे। 

ट्रैक्टर जंक्शन हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए ट्रैक्टरों के नये मॉडलों और उनके कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें प्रकाशित की जाती हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों न्यू हॉलैंड ट्रैक्टकरतार ट्रैक्टर आदि की मासिक सेल्स रिपोर्ट भी हम प्रकाशित करते हैं जिसमें ट्रैक्टरों की थोक व खुदरा बिक्री की विस्तृत जानकारी दी जाती है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

हमसे शीघ्र जुड़ें

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back