मिनी रोटावेटर 2022 - जानिए मशीन की कीमत, उपयोग और फीचर

प्रकाशित - 03 Aug 2022

मिनी रोटावेटर 2022 - जानिए मशीन की कीमत, उपयोग और फीचर

जानें मिनी रोटावेटर पर सब्सिडी की पूरी जानकारी

आज खेती-किसानी के काम में आधुनिक कृषि यंत्रों का प्रयोग बढ़ता ही जा रहा है। कृषि यंत्रों व मशीनों की सहायता से कम श्रम में खेती और बागवानी का काम किया जा सकता है। इसके अलावा इन यंत्रों के प्रयोग से समय की बचत होती है और फसल लागत में भी कमी आती है। इससे किसान को लाभ होता है। हम ट्रैक्टर जंक्शन के माध्यम से किसानों का समय-समय पर आधुनिक कृषि यंत्रों के संबंध में जानकारी देते रहते हैं। इसी श्रृंखला में आज हम आपको मिनी रोटावेटर के उपयोग, लाभ, कीमत और सब्सिडी से संबंधित जानकारी दे रहे हैं। 

Buy New Implements

क्या है मिनी रोटावेटर (What is Mini Rotavator)

मिनी रोटावेटर, रोटावेटर का ही छोटा रूप हैं। ये भी रोटावेटर की तरह ही काम करता है। इसमें खास बात ये हैं कि ये मिनी रोटावेटर वजन में काफी हल्के और आकार में छोटे होने के कारण इन्हें कहीं भी आसानी से लाया और ले जाया जा सकता है। रोटावेटर की सहायता से खेती से जुड़े कई प्रकार के छोटे-मोटे काम आसानी से किए जा सकते हैं। इस मशीन से किसान खेत की जुताई से लेकर कटाई तक का काम आसानी से कर सकते हैं। देश में मिनी रोटावेटर का अधिकतर उपयोग सब्जी वाली फसलों, बागवानी फसलों और गन्ने की फसल में किया जाता है।  

रोटावेटर के प्रकार (Types of Rotavators)

रोटावेटर कई प्रकार के आते हैं। अलग-अलग कंपनी अपने द्वारा निर्मित रोटावेटरों में अलग-अलग फीचर और सुविधाएं जोड़ती है। यदि ब्लेड के आधार पर देखा जाए तो भारत में तीन प्रकार के रोटावेटर आते हैं। इसमें जे टाइप ब्लेड, सी टाइप ब्लेड और एल टाइप ब्लेड रोटावेटर शामिल हैं। इसमें एल टाइप ब्लेड रोटावेटर अधिक प्रचलन में हैं। इसके अलावा बाजार में दो प्रकार के रोटावेटर आते हैं। 

1. मिनी हैंड रोटावेटर- इस मिनी रोटावेटर को हाथ से संचालित किया जा सकता है। ये भार मेें हल्के होते हैं। इन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान पर लाने-लेजाने में आसानी रहती है। 
2. मिनी ट्रैक्टर रोटावेटर- इस प्रकार के रोटावेटर ट्रैक्टर से जोडक़र चलाए जाते हैं। ऐसे रोटावेटारों को ट्रैक्टर की क्षमता के अनुसार उपयोग में लिया जाता है।

देश की प्रमुख मिनी रोटावेटर निर्माता कंपनियां

भारत में कई कंपनियां मिनी रोटावेटरों का निर्माण कर रही हैं। इनमें से प्रमुख 12 कंपनियों के रोटावेटर बाजार में अधिक चलन में हैं।

1. महिंद्रा मिनी रोटावेटर
2. शक्तिमान मिनी रोटावेटर
3. किर्लोस्कर मिनी रोटावेटर
4. सोनालिका मिनी रोटावेटर
5. फिल्डकिंग मिनी रोटावेटर
6. गरुड़ मिनी रोटावेटर
7. यूनिवर्सल मिनी रोटावेटर
8. लैंडफोर्स मिनी रोटावेटर
9. खेदूत मिनी रोटावेटर
10. वीएसटी मिनी रोटावेटर
11. सॉइल मिनी रोटावेटर
12. कैप्टन मिनी रोटावेटर

मिनी रोटावेटर के उपयोग से होने वाले लाभ

मिनी रोटावेटर के उपयोग से कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं। यह रोटावेटर ठीक उसी तरह कार्य करता है जिस तरह बड़ा रोटावेटर करता है। फर्क सिर्फ इतना है कि ये कम पावर क्षमता और आकार में छोटे और हल्के होते हैं। रोटावेटर/मिनी रोटावेटर के प्रयोग से जो लाभ मिलते हैं वे इस प्रकार से हैं-

Buy Used Harvester

  • रोटावेटर से किसी भी प्रकार की मिट्टी की जुताई की जा सकती है।
  • इससे गन्ना, कपास, केला और ज्वार आदि के लिए भूमि की तैयारी की जा सकती है।
  • ये मिट्टी को तुरंत तैयार कर देता है और उसमें नमी को बनाए रखता है, जिससे फसल में उसका भरपूर उपयोग होता है। 
  • रोटावेटर के इस्तेमाल से करीब 15 से 35 प्रतिशत तक ईंधन की बचत की जा सकती है।
  • यह शुष्क और गीले क्षेत्रों में भी आसानी और कुसलाता से कार्य कर सकता है.
  • रोटावेटर का उपयोग 125 मिमी -1500 मिमी की गहराई तक की मिट्टी के जुताई की जा सकती है।
  • इस मशीन की सहायता से बीजों की बुवाई कम समय में की जा सकती है। 
  • अन्य यंत्रों की अपेक्षा इस रोटावेटर से जुताई करने मे कम समय लगता है।
  • इसका उपयोग खेत में पिछली फसलों के अवशेषों को हटाने में भी किया जाता है।

मिनी रोटावेटर पर कितनी मिलती है सब्सिडी

सरकार की ओर से संचालित कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत किसानों को रोटावेटर की खरीद पर 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है। ये सब्सिडी अलग-अलग राज्यों में वहां के नियमानुसार अलग-अलग हो सकती है। सब्सिडी की जानकारी के लिए आप अपने जिले या ब्लॉक स्तर के कृषि विभाग के कार्यालय पर जाकर संपर्क कर सकते  हैं।  

मिनी रोटावेटर की कीमत/प्राइस लिस्ट 

अब बात करें मिनी रोटावेटर की कीमत (Rotavator ki kimat) की तो इनकी कीमत कंपनी के रोटावेटर की विशिष्टता के अनुसार अलग-अलग निर्धारित होती है। फीचर्स और पावर क्षमता के आधार पर इसकी कीमत निर्धारित होती है। यदि अनुमानित कीमत की बात करें तो बाजार में मिनी रोटावेटर की कीमत 10 हजार से शुरू होती है और डेढ़ लाख रुपए तक होती है। 

कहां से करें मिनी रोटावेटर की खरीद

यदि आप अपने बजट के अनुसार मिनी रोटावेटर की खरीद करने की सोच रहे हो तो ट्रैक्टर जंक्शन आपकी सहायता करेगा। बता दें कि ट्रैक्टर सहित सभी प्रकार के कृषि उपकरणों की खरीद के लिए ट्रैक्टर जंक्शन सबसे सुरक्षित और विश्वसनीय प्लेटफॉर्म है। यहां आपको सभी लोकप्रिय कंपनी के मिनी रोटावेटर उचित कीमत पर मिल जाएंगे। आप ट्रैक्टर जंक्शन के माध्यम से अपनी जरूरत के हिसाब से किफायती कीमत पर मिनी रोटावेटर की खरीद कर सकते हैं।

ट्रैक्टर जंक्शन हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए ट्रैक्टरों के नये मॉडलों और उनके कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें प्रकाशित की जाती हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों न्यू हॉलैंड ट्रैक्टरमैसी फर्ग्यूसन ट्रैक्टर आदि की मासिक सेल्स रिपोर्ट भी हम प्रकाशित करते हैं जिसमें ट्रैक्टरों की थोक व खुदरा बिक्री की विस्तृत जानकारी दी जाती है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

हमसे शीघ्र जुड़ें

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back