जानें इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की खासियत और लाभ - सरकार जल्द ही करेगी लांन्च

जानें इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की खासियत और लाभ - सरकार जल्द ही करेगी लांन्च

Posted On - 20 Feb 2021

जानें, इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की खासियत और लाभ

लगातार बढ़ी रही पेट्रोल व डीजल की कीमतों के मध्यनजर सीएनजी ट्रैक्टर लांन्च करने के बाद अब सरकार किसानों के लिए जल्द इलैक्ट्रिक टै्रक्टर लांन्च करने वाली है। मीडिया में प्रकाशित खबरों के आधार पर केंद्रीय सडक़ परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने गो इलैक्ट्रिक कैंपेन के लांन्च के मौके पर कहा कि सरकार अगले 15 दिनों के भीतर देश में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को लॉन्च करेगी। इसके अलावा उन्होनें सरकारी मंत्रालयों और विभाग के सभी अधिकारियों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करना अनिवार्य करने की भी बात कही। 

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1

 

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने दिए ये सुझाव - 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह भी सुझाव दिया कि सरकार को घरों में रसोई गैस खरीदने के लिए समर्थन देने के बजाय बिजली पकाने के उपकरण खरीदने के लिए सब्सिडी देनी चाहिए। गडकरी ने सुझाव दिया कि सभी सरकारी अधिकारियों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग अनिवार्य किया जाना चाहिए। यहां दे बता देना जरूरी है होगा कि सरकार चाहती है कि लोगों की पेट्रोल और डीजल पर निर्भरता कम हो और लोग अधिक से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल करें ताकि पर्यावरण प्रदूषण जैसी समस्या से आसानी भी निबटा जा सके। 

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर में होगा बैटरी का इस्तेमाल -

नितिन गडकरी ने गो इलेक्ट्रिक कैंपेन के लॉन्च के मौके पर इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को पेश किए जाने की बात कही है। जल्द आने वाले इस ट्रैक्टर में बैटरी का इस्तेमाल किया जाएगा और ये पूरी तरह से एक इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर होगा। 

ये नहीं है देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, इससे पहले सोनालिका ने लांन्च किया-

सरकार जिस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को लॉन्च करने की बात कर रही है वो देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर नहीं है। इससे पहले प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी सोनालिका ने पिछले साल दिसंबर महीने में देश के पहले इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर टाइगर को लॉन्च किया था। इस ट्रैक्टर को यूरोप में डिजाइन किया गया है। 

सोनालिका इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की विशेषताएं व लाभ -  

  • इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर में कंपनी ने आईपी 67 मानक वाले  25.5 केडब्ल्यू की क्षमता का नेचुरल कूलिंग कॉम्पैक्ट बैटरी का प्रयोग किया है। जो कि सामान्य तौर पर डीजल ट्रैक्टरों के मुकाबले एक चौथाई से भी कम खर्च में इस्तेमाल किया जा सकता है। 
  • इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को आप आसानी से घरेलू सॉकेट से ही चार्ज कर सकते हैं। इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में तकरीबन 10 घंटे का समय लगता है। 
  • इसके अलावा इसमें इस्तेमाल किया गया जर्मन इलेक्ट्रिक मोटर आपको शत प्रतिशत टॉर्क प्रदान करता है।
  • इस ट्रैक्टर की टॉप स्पीड 24.93 किलोमीटर प्रतिघंटा है। 
  • कंपनी इस ट्रैक्टर के साथ चार्जिंग सिस्टम भी दे रही है, जिससे यह महज 4 घंटे में ही फुल चार्ज किया जा सकता है।

 

सोनालिका के इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की कीमत-

सोनालिका के इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की शुरुआती कीमत महज 5.99 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) तय की गई है। बता दें कि टाईगर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर का निर्माण कंपनी पंजाब के होशियारपुर स्थित प्लांट में कर रही है। 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top