क्रॉप कटर मशीन : जानें, मोटर संचालित क्रॉप कटर मशीन की विशेषताएं और लाभ

Published - 27 Mar 2021

क्रॉप कटर मशीन : जानें, मोटर संचालित क्रॉप कटर मशीन की विशेषताएं और लाभ

गेहूं की कटाई के लिए महत्वपूर्ण मोटर संचालित क्रॉप कटर मशीन, जानें कार्यविधि 

गेहूं की कटाई का काम शुरू होने वाला है। कई किसान भाई हसियां व दराती से फसलों की कटाई करते हैं। खासकर छोटे किसान। पर इन परंपरागत यंत्रों से कटाई में काफी समय खराब हो जाता है। वहीं श्रम भी अधिक लगता है। आज हम गेहूं की कटाई के लिए महत्वपूर्ण मोटर संचालित क्रॉप कटर मशीन की जानकारी बताएंगे जो किसानों के लिए काफी लाभदायक साबित होगी। इस मशीन से खास कर छोटे किसान कम खर्च और कम परिश्रम में गेहूं की कटाई करने में सक्षम होंगे। तो आइए जानते हैं मोटर संचालित क्रॉप कटर मशीन के बारें में।

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1


क्या है मोटर चालित क्रॉप कटर मशीन?

मोटर संचालित क्रॉप कटर मशीन पके हुए गेहूं को जमीन से लगभग 15 से 20 से.मी. की ऊँचाई से काट सकती है। क्रॉप कटर से काटने की चोडाई 255 सेमी तक होती है वहीं इसमें 48 से 50 सीसी की शक्ति से चल सकती है। इसका वजन 8 किलो से लेकर 10 किलोग्राम तक होता है। यह पेट्रोल से चलने वाला यंत्र है जिसमें एक बार में 1.2 लीटर पेट्रोल तक भरा जा सकता है।

 


क्राप कटर मशीन की बनावट व कार्यविधि

मशीन में एक गोलाकार आरा ब्लेड, विंडरोइंग सिस्टम, सेफ्टी कवर, कवर के साथ ड्राइव शॉफ्ट, हैंडल, ऑपरेटर के लिए हैगिंग बैंड पेट्रोल टैंक, स्टार्टर नांब, चोक लीवर और एयर क्लीनर होते हैं। ब्लेड, इंजन द्वारा संचालित एक लंबी ड्राइव शॉफ्ट के माध्यम से घूमता है। 25 से.मी. की ऊंचाई और 12 से.मी. के ब्लेड त्रिज्या के बराबर आधे बेलन के आकार की एक एल्यूमीनियम शीट को काटने वाले ब्लेड के ऊपरी भाग में फिट किया जाता है। फसलों को इकट्ठा करने में आसानी के लिए एक समान पंक्ति बनाने के लिए एक गार्ड लगाया जाता है। गेहूं की कटाई में लागत अनुपात में किये गए अध्ययन के अनुसार इस मशीन से एक एकड़ गेहूं की कटाई में औसतन लगभग 16 घंटे लगते हैं, जिसमें 12 घंटे के उत्पादन समय की लागत 1716 रुपए और 4 घंटे के अनुत्पादक समय की लागत 210 रुपए के लगभग आती है।

 


क्रॉप कटर मशीन से कटाई करने से लाभ?

हंसिया से एक एकड़ गेहूं की कटाई में लगभग 176 मानव घंटे लगते हैं। जिसका कुल खर्च 7,744 रुपए आता है। वहीं हंसिया की तुलना में क्रॉप कटर से गेहूं कटाई में श्रम लागत में 4 गुना तक कमी आती है। बात करें ईंधन में लगभग 1 लीटर प्रति घंटे की दर से खपत होती है।


क्रॉप कटर मशीन में ब्लेड का उपयोग कैसे करें?

मोटर संचालित क्रॉप कटर मशीन में ब्लेड का उपयोग फसल के पौधे के अनुसार किया जा सकता है। ज्यादा दांत वाले ब्लेड का उपयोग मोटे तथा कड़े पौधे की कटाई के लिए किया जाता है तथा कम दांत वाले ब्लेड का उपयोग मुलायम तथा पतले पौधे के लिए किया जाता है। 120 दांतों वाले ब्लेड का उपयोग गेहूं, मक्का आदि फसलों की कटाई के लिए किया जाता है। 60 तथा 80 दानों वाले ब्लेड का उपयोग चारा काटने के लिए किया जाता है। वहीं 40 दांतों वाले ब्लेड का उपयोग 2 इंच मोती वाले पौधे को काटने के लिए किया जाता है।


मशीन चलाते समय क्या रखें सावधानियां?

  • पुराने घिसे हुए या क्षतिग्रस्त ब्लेड का उपयोग नहीं करें।
  • मशीन चलाते समय सुरक्षा के लिए उपकरण पहनना चाहिए।
  • काम करने के बाद मशीन को सूखे कपड़े से साफ करें।
  • ईंधन भरने के लिए फ्यूल कैप निकलने से पहले इंजन बंद कर दें।
  • एक घंटे तक लगातार चलाने के बाद 10 से 15 मिनट के लिए मशीन बंद कर देना चाहिए।


क्रॉप कटर मशीन के रखरखाव पर आता है कम खर्च

क्रॉप कटर मशीन को एक बार लेने के बाद आप 5 वर्ष तक आसानी से उपयोग कर सकते हैं। इसमें आने वाली अन्य खर्चों में ऑयल का खर्च एवं यदि कुछ खराबी आ जाए तो मरम्मत के लिए खर्च जो बहुत ही कम होता है की आवश्यकता पड़ती है।


मोटर संचालित क्रॉप कटर मशीन की अनुमानित कीमत

सामान्यत: बाजार में मोटर संचालित क्रॉप कटर मशीन की कीमत लगभग 16 हजार से 32,000 तक होती है। वहीं कई कंपनियों के एडवान्स तकनीक पर आधारित क्रॉप कटर मशीन की कीमत 40,000 रुपए तक हो सकती है।

 

कहां से करें क्रॉप कटर मशीन की खरीद

ट्रैक्टर जंक्शन किसानों के लिए एक भरोसेमंद ऑनलाइन प्लेटफार्म हैं जहां किसानों की सुविधा के अनुसार ट्रैक्टर व कृषि उपकरण के खरीदने व बेचने की सुविधा उपलब्ध है। ट्रैक्टर जंक्शन पर कई कंपनियों के क्रॉप कटर मशीन उपलब्ध है। किसान भाई यहां लॉगिन करके ऑनलाइन इसे प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back