मृदा नमी संकेतक यंत्र : ये यंत्र बताएगा कब करनी है फसल की सिंचाई

Published - 23 Jul 2021

मृदा नमी संकेतक यंत्र : ये यंत्र बताएगा कब करनी है फसल की सिंचाई

जानें, इस यंत्र की खासियत और कीमत और इस्तेमाल करने का तरीका

खेत में नमी का स्तर जांचना और उस हिसाब से फसल को पानी देना किसान के लिए काफी मुश्किल भरा काम है। किसान कैसे पता करें कि किस फसल को कब पानी की आवश्यकता है और किस फसल की कब-कब सिंचाई की जानी चाहिए। लेकिन किसान की इस समस्या के समाधान के लिए अब एक ऐसा यंत्र तैयार कर लिया गया है जो खेत में नमी की जांच करेगा और बताएगा कि किस फसल को सिंचाई की आवश्यकता है। यह यंत्र आईसीएआर-एसबीआई, कोयंबटूर द्वारा विकसित एवं सोर्स टेक साल्यूशंस कम्पनी बेंगलुरु द्वारा निर्मित किया गया है। यह मिट्टी की नमी जांचने का यह ऐसा सूचक यंत्र है, जिससे खेत की नमी को आसानी से जांचा जा सकता है और यह पता लगाया जा सकता है, कि फसल को सिंचाई की जरूरत है या नहीं। यह यंत्र पानी की बचत में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

Buy Used Tractor

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1 


मृदा नमी सूचक यंत्र : कैसे काम करता है ये यंत्र                                                                        

इसमें दो रॉड लगी हुई है , जिन्हें जमीन में गाड़ते ही मिट्टी की नमी का पता इस यंत्र में लगे चार एलईडी से चल जाता है। इसमें नीला रंग पर्याप्त नमी का संकेत देकर सिंचाई नहीं करने का संकेत देता है, जबकि हरा रंग तुरंत सिंचाई नहीं करने का संकेत देता है। नारंगी रंग कम नमी की ओर इशारा कर सिंचाई करने का संकेत देता है, वहीं लाल रंग तुरंत सिंचाई करने की जरूरत को बताता है। 


कैसे करें मृदा नमी संकेतक यंत्र का इस्तेमाल

मृदा नमी मापक यंत्र में चार एंटीना जैसे रॉड निकले हुए होते है। किसान इसको खेत की मिट्टी में सीधे धंसा देगा। इसके बाद जैसे थर्मामीटर काम करता है। वैसे ही यह मृदा नमी मापक यंत्र मिट््टी की नमी की जानकारी देगा। मृदा नमी मापक यंत्र की जानकारी के बाद किसान फसलों में पानी देना है या नहीं देना इसका फैसला कर सकते हैं।


मृदा नमी संकेतक यंत्र के निर्देशों को इस तरह समझें किसान

एलईडी लाइट का रंग मिट्टी में नमी की स्थिति अनुमान
नीला पर्याप्त नमी सिंचाई की जरूरत नहीं
हरा पर्याप्त नमी तुरंत सिंचाई की जरूरत नहीं
पीला नमी की कमी सिंचाई कर सकते हैं
लाल बिल्कुल नमी नहीं  तुरंत सिंचाई करें

 

Buy New Tractor

कितनी है मृदा नमी संकेतक यंत्र की कीमत

मृदा नमी संकेतक यंत्र की कीमत अधिकतम कीमत 1650 रुपए है। बता दें कि इस  मृदा नमी संकेतक को जल शक्ति मंत्रालय द्वारा आयोजित दूसरे राष्ट्रीय जल पुरस्कारों में जल संरक्षण के लिए नई तकनीक के सर्वश्रेष्ठ अनुसंधान और नवाचार के लिए पहला पुरस्कार मिला चुका है। 


कहां से मिलेगा ये यंत्र

कहा से मिलेगा मृदा नमी संकेतक यंत्र के संंबंध पूरी जानकारी के लिए कोयंबटूर, तामिलनाडू को गन्ना प्रजनन संस्थान व उससे संबंधित करनाल, हरियाणा स्थित क्षेत्रीय गन्ना प्रजनन केंद्र से सीधे फोन पर संपर्क कर सकते हैं।


पता और फोन नंबर

  • आईसीएआर- शुगरकेन ब्रीडिंग इंस्टीट्यूट कोयम्बटूर - 641007 फोन : 0422-2472621
  • डॉ. बक्शी राम, निदेशक, भारतीय, कृषि अनुसंधान परिषद, गन्ना प्रजनन संस्थान कोयंबटूर, तामिलनाडू — 641007, फोन नंबर — 0422—2472986
  • डॉ. कुलक्षेष्ठ, विभागाध्यक्ष, क्षेत्रीय गन्ना प्रजनन केंद्र, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, करनाल, हरियाणा
    फोन नंबर — 0184—226556,2268096  

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back