मशरूम स्पान प्रोडक्शन टेक्नोलॉजी पर प्रशिक्षण के लिए रजिस्ट्रेशन 11 तक

मशरूम स्पान प्रोडक्शन टेक्नोलॉजी पर प्रशिक्षण के लिए रजिस्ट्रेशन 11 तक

Posted On - 05 Apr 2021

मशरूम का उत्पादन : 16 अप्रैल से शुरू होगा प्रशिक्षण, जानें, कहां और कैसे कर सकते हैं आवेदन?

किसानों की आय दुगुनी करने के उद्देश्य से सरकार की ओर से समय-समय पर सरकार कृषि विश्वविद्यालयों एवं कृषि विज्ञान केंद्र के माध्यम से प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करती है। इसमें मशरूम उत्पादन से लेकर विक्रय तक की जानकारी दी जाती है। इसके अलावा भी प्राईवेट विश्वविद्यालों एवं संस्थाओं में भी मशरूम उत्पादन की ट्रेनिक देती हैं। मशरूम उत्पादन की तकनीक सीखने के लिए इन विश्वविद्यालयों में प्रोग्राम तैयार किए गए है। इन प्रोग्राम के अनुसार मशरूम उत्पादन की तकनीक से लेकर संरक्षित रखने व मार्केट में विक्रय करने तक की जानकारी इसके माध्यम से दी जाती है। मशरूम का उत्पादन एक कमरे में भी किया जा सकता है। इसके लिए लंबे-चौड़े खेतों की जरूरत नहीं है। कम जगह पर उत्पादन करके इससे अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। मशरूम सेहतमंद एवं प्रोटीनयुक्त होने के चलते बाजार में लगातार इसकी मांग भी बढ़ है। इसकी उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार की ओर से सब्सिडी भी दी जाती है। सबसे बड़ी बात यह है कि इसका बाजार स्थानीय स्तर भी उपलब्ध है। आज कई युवा मशरूम उत्पादन की उन्नत तकनीक सीखकर अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं।

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1

 

किस विश्वविद्यालय में शुरू हो रहा है प्रशिक्षण कार्यक्रम

किसान कम लागत में वैज्ञानिक तरीके से मशरूम उत्पादन कर सकें इसके लिए सरकार कृषि विश्वविद्यालयों एवं कृषि विज्ञान केंद्र के माध्यम से किसानों को प्रशिक्षण देती है। प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी बिहार के समस्तीपुर में डॉ.राजेन्द्र प्रसाद विश्वविद्यालय के तरफ से मशरूम पर ट्रेनिंग दी जा रही है। विश्वविद्याल में मशरूम उत्पदान के अलग-अलग विषयों पर वर्ष भर ट्रेनिंग दी जाती है।

 

 

16 अप्रैल से शुरू होगा 15 दिवसीय प्रशिक्षण

पूसा विश्वविद्यालय की ओर से मशरूम स्पान प्रोडक्शन टेक्नोलॉजी पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण 16 से 30 अप्रैल 2021 के बीच दिया जाएगा। ये प्रशिक्षण आवसीय है। वहां रहने की सुविधा है। इस ट्रेनिंग के लिए 15 आवेदनों को ही मंजूर किया जाना है। इसके लिए पहले आवेदन करने वाले आवेदक को पहले मौका दिया जाएगा। प्रत्येक माह अलग-अलग विषय पर ट्रेनिंग दी जाती है। इसके लिए पहले से ही विषय तय कर दिए जाते हैं। फरवरी माह में होने वाले ट्रेनिंग के लिए 15 आवेदकों को मशरूम में इंटरप्रोनरशिप विषय पर प्रशिक्षण दिया गया था।

 

 

मशरूम स्पान प्रोडक्शन टेक्नोलॉजी पर प्रशिक्षण के लिए रजिस्ट्रेशन कब करें?

मशरूम स्पान प्रोडक्शन टेक्नोलॉजी पर प्रशिक्षण के लिए रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं। यह रजिस्ट्रेशन 11 अप्रैल 2021 तक किए जाएंगे। जो इस प्रशिक्षण कोर्स के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे इस तिथि के बीच आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन पूर्ण होने पर नए आवेदन रोक दिए जाएंगे।

 

मशरूम तकनीक की ट्रेनिंग के लिए निर्धारित शुल्क

इस एक माह की ट्रेनिंग के लिए 5,000 रुपए का शुल्क रखा गया है। यह सभी आवेदक के लिए है जो ट्रेनिंग से पहले देना होगा। इसके अलावा प्रशिक्षण के लिए रहने तथा खाने के लिए अलग से शुल्क देना होगा या फिर आप खुद से व्यवस्था कर सकते हैं।

 

प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन पंजीयन कैसे करें ?

कोई भी प्रतिभागी आवेदन करना चाहते हैं तो वह ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदक को एक फार्म भरकर तथा 5000 रुपए ऑनलाइन जमा करके फार्म को ऑनलाइन भेज सकते हैं। इसके अलावा आप [email protected] मेल आईडीई पर भी जानकारी ले सकते हैं। किसान अधिक जानकारी के लिए 9430464088 पर भी कॉल कर सकते हैं।

 

प्रशिक्षण हेतु शुल्क यहां जमा करवाएं आवेदक

प्रशिक्षण शामिल होने के इच्छुक इस पते पर डी.डी. बनवाकर राशि जमा कर सकते हैं किसान जो डी.डी. जमा किया जाते उसकी एक छायाप्रति अपने पास रखें।
खाता धारक का नाम – mushroom revolving fund
खाता संख्या – 4512002100001682
आई.एफ.एस.कोड. – PUNB 0451200
बैंक का नाम – PUNJAB NATIONAL BANK, RAU PUSA BRANCH

 

किसान भाई यहां से भी ले सकते हैं प्रशिक्षण

जो किसान भाई अपने जिले में ही प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं तो वे किसान भाई-बहन अपने जिले के कृषि विज्ञान केंद्र अथवा अपने राज्य के कृषि विश्वविद्यालय से भी मशरूम की ट्रेनिंग ले सकते हैं।

 

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Mahindra Bolero Maxitruck Plus

Quick Links

scroll to top