जैविक खेती : कोयम्बटूर की 105 वर्षीय महिला जैविक खेती के लिए पद्मश्री से सम्मानित

जैविक खेती : कोयम्बटूर की 105 वर्षीय महिला जैविक खेती के लिए पद्मश्री से सम्मानित

Posted On - 28 Jan 2021

पद्म श्री से सम्मानित महिला कृषक पप्पम्मल करती हैं जैविक खेती

जैविक खेती के लिए कोयम्बटूर की 105 वर्षीय महिला कृषक पप्पम्मल को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। हाल ही में दिल्ली में 72 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर इसकी घोषणा की गई। बता दें कि तमिलनाडु के कोयम्बटूर से भारतीय कृषक पप्पम्मल शीर्ष दस हस्तियों में शामिल थे, जिन्हें 72 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत में चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया है।


2.5 एकड़ में करती हैं बाजरा, दाल और सब्जियों की खेती

पप्पम्मल अभी भी भवानी नदी के किनारे बसे एक गांव थेक्कमपट्टी में अपने खेत में खेती कार्य करती हैं। वह अपने 2.5 एकड़ के क्षेत्र में बाजरा, दाल और सब्जियों की खेती कर रही है। इस उम्र दराज महिला कृषक के बारे में डीएम के अध्यक्ष एमके स्टालिन ने मंगलवार को ट्विटर पर पप्पममल को बधाई देते हुए कहा कि तमिल आइकॉन को उनके योगदान के लिए पहचाना जाता है। स्टालिन ने कहा कि उम्र उसके लिए कोई बाधा नहीं है।


पति की मौत के बाद भी नहीं हारी हिम्मत

1914 में जन्मी पप्पममल ने कुछ दशक पहले अपने पति को खो दिया था। इसके बाद भी इन्होंने हिम्मत नहीं हारी और स्वयं अकेले ही खेती के काम शुरू कर दिया और आज वे बाजरा, दाल व सब्जियों की खेती कर रही हैं। उनकी खुद की कोई संतान नहीं थी और इसलिए उन्होंने अपनी बहन की तीन बेटियों को पाला। वर्तमान में, वह अपने परिवार के पांच सदस्यों के साथ रहती है। पप्पम्मल ने कक्षा दूसरी से आगे की पढ़ाई नहीं की है लेकिन किसानों के लिए तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय की कक्षाओं में भाग लिया है।

 

यह भी पढ़ें : नारियल किसानों के लिए खुशखबर : कोपरा का एमएसपी बढ़ाया


गांव की पार्षद भी रह चुकी है ये महिला कृषक

वे खेती के साथ राजनीति में भी सक्रिय रहती हैं। पप्पम्मल पूर्व में अपने गांव की पार्षद भी रह चुकी हैं। इन्हें पद्म श्री पुरस्कार मिलने पर क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने भी ट्वीट किया कि आयु केवल एक संख्या है। 105 वर्षीय पप्पम्मल जैविक कृषि में एक किंवदंती है। वह थेक्कमपट्टी, तमिलनाडु में अपने क्षेत्र में काम करती है और 2.5 एकड़ में बाजरा, दाल और सब्जियों की खेती करती है और एक रन बनाती है। प्रावधान स्टोर और भोजनालय। उसे पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।


इधर भारतीय कीटनाशक उद्योग के रज्जू भाई पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित

श्री रजनीकांत देवीदास श्रॉफ , आमतौर पर भारतीय कीटनाशक उद्योग में रज्जू भाई के नाम से जाने जाने वाले यूपीएल के अध्यक्ष को महाराष्ट्र राज्य से व्यापार और उद्योग की श्रेणी में इस वर्ष प्रतिष्ठित पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है। इसे लेकर उद्योग जगत के कई लोगों ने इस पर खुशी जताते हुए उन्हें बधाई दी है।

 

यह भी पढ़ें : कोविड वैक्सीन ओटीपी स्कैम : कोरोना वैक्सीन के नाम पर धोखाधड़ी


क्या है पद्म पुरस्कार

पद्म पुरस्कार

  • देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक, तीन श्रेणियों, पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री से सम्मानित किया जाता है। पुरस्कार विभिन्न विषयों / गतिविधियों के क्षेत्रों, अर्थात- कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामले, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग , चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, सिविल सेवा आदि में दिए जाते हैं।

पद्म विभूषण

  • असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए प्रदान किया जाता है; किसी भी क्षेत्र में उच्च सेवा के लिए विशिष्ट सेवा के लिए पद्म भूषण और विशिष्ट सेवा के लिए पद्म श्री। पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाती है। इन पुरस्कारों को भारत के राष्ट्रपति द्वारा समारोह में सम्मानित किया जाता है, जो हर साल मार्च / अप्रैल के आसपास राष्ट्रपति भवन में आयोजित किए जाते हैं। इस वर्ष राष्ट्रपति ने 1 जोड़ी मामले (एक जोड़ी मामले में, पुरस्कार की गणना एक के रूप में की जाती है) सहित 119 पद्म पुरस्कारों को मंजूरी दी है। इस सूची में 7 पद्म विभूषण, 10 पद्म भूषण और 102 पद्मश्री पुरस्कार शामिल हैं। पुरस्कार पाने वालों में से 29 महिलाएं हैं और इस सूची में विदेशियों की श्रेणी के 10 व्यक्ति / एनआरआई / पीआईओ / ओसीआई, 16 मरणोपरांत पुरस्कार पाने वाले और 1 ट्रांसजेंडर पुरस्कार विजेता भी शामिल हैं।

 

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back