अब ग्रामीण इलाकों में भी तेजी से बढ़ी हाइजीन-इम्युनिटी प्रोडक्ट की मांग

अब ग्रामीण इलाकों में भी तेजी से बढ़ी हाइजीन-इम्युनिटी प्रोडक्ट की मांग

Posted On - 14 Jul 2020

ग्रामीण क्षेत्रों तक फैला कंपनियों का नेटवर्क, उपलब्ध करा रही है वैल्यू पैक 

कोरोना संक्रमण काल के दौरान इन दिनों ग्रामीण इलाकों में हाइजीन-इम्युनिटी प्रोडक्ट की मांग में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इससे इन प्रोडक्ट्स को बनाने वाली कंपनियों को अच्छा लाभ मिल रहा है। इन कंपनियों द्वारा समाचार पत्रों में यह जानकारी दी है कि स्वास्थ्य, सफाई और इम्यूनिटी से जुड़े प्रोडक्ट की बिक्री में काफी तेजी आई है। कंपनियों का मानना है कि इसके पीछे का कारण वास्तव में प्रवासी मजदूरों के अपने गांव वापस जाने और सरकार द्वारा मनरेगा जैसी योजनाओं पर खर्च बढ़ाने के साथ ही फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने की वजह से ग्रामीण खपत में वृद्धि दर्ज की जा रही है। इससे कंपनियों की बिक्री में इजाफा हो रहा है। वहीं शहरी इलाकों में इसके उलट इन प्रोक्ट्स की मांग स्थिर बनी हुई है।

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1

 

क्या है इसके पीछे की वजह

एफएमसीजी कंपनियों की बिक्री बढऩे के पीछे एक बड़ी वजह उनका वैल्यू पैक उपलब्ध कराना और ग्रामीण और कस्बाई इलाकों में अपने नेटवर्क का विस्तार करना भी है। इसकी एक वजह यह भी है कि शहरी इलाके में लॉक डाउन का असर ज्यादा रहा है, जबकि ग्रामीण इलाके में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए किए गए लॉक डाउन का आंशिक असर ही रहा है। इससे कंपनियों की बिक्री में ग्रामीण इलाकों में तेजी आई है। 

 

 

किन-किन प्रोक्ट्स की मांग ज्यादा और क्यूं

इन प्रोक्ट्स में स्वास्थ्य, स्वच्छता व इम्यूनिटी से जुड़े प्रोक्ट्स की मांग बढ़ रही है। इसके पीछे का कारण ग्रामीणों में स्वास्थ्य और स्वच्छता के प्रति जागरुकता का होना है। कोरोना संक्रमण के दौरान इन में इन प्रोक्ट्स में तेजी आने की साफ वजह यह है कि ग्रामीण अब स्वच्छता और अपने बेहतर स्वास्थ्य पर पैसा खर्च करने लग गए हैं। वहीं इम्यूनिटी प्रोक्ट्स का इस्तेमाल पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। यह इन कंपनियों के बेहतर बाजार के लिए सुखद संकेत हैं। वहीं कोरोना संक्रमण के प्रभाव के कारण लोग तेजी से इन प्रोक्ट्स की ओर आकर्षित हो रहे हैं। 

 

मास्क व सनेटाइज सहित आयुर्वेदिक दवाओं की बिक्री में भी हुई बढ़ोतरी 

कोरोना संक्रमण के कारण मास्क, सनेटाइजर सहित आयुर्वेदिक दवाएं बनाने वाली कंपनियों की बिक्री में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। बाजार में इसकी मांग को देखते हुए कई कंपनियों ने सस्ते मास्क व सनेटाइजर बना कर बिक्री करना शुरू कर दिया है। सस्ते होने से ग्रामीण इलाकों में भी इसकी मांग बढऩे लगी है। वहीं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली दवा कंपनियों ने भी कई प्रकार के प्रोक्ट्स निकले हैं जिनमें इम्यूनिटी बढ़ाने का दावा किया जाता है। वहीं कई कंपनियों ने तो कोरोना से बचाव के लिए भी दवाएं बाजार में उतारना शुरू कर दिया है जो ग्रामीण उपभोक्ताओं को आकर्षित कर रही है।

 

 

कोरोना का खौफ और बढ़ता बाजार

कोरोना संक्रमण का खौफ इस कदर लोगों के जहन में समा गया है कि वे इससे अपने को सुरक्षित रखने के लिए प्रति सावधान हो गए हैं यह एक अच्छी बात है। वहीं दूसरी ओर इसका सीधा फायदा इन कंपनियों को मिल रहा है जो स्वास्थ्य, स्वच्छता संबंधी प्रोडक्ट्स व इम्यूनिटी बढ़ाने वाली दवाओं का निर्माण करती हैं। इस दौरान इन प्रोडक्ट्सों का चलन ज्यादा होने से इसकी खपत बढ़ी है इससे कंपनियों को फायदा हो रहा है जो इससे पहले इतना नहीं था। कोरोना संक्रमण ने जहां आम व्यक्ति को जागरूक रहना सिखाया वहीं बाजार को भी ऊपर उठने में मदद की है। 

 

अगर आप अपनी  कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण,  दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।  

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back