नेशनल नर्सरी पोर्टल : अब किसानों को मिलेंगे गुणत्तापूर्ण बीज और पौधे

नेशनल नर्सरी पोर्टल : अब किसानों को मिलेंगे गुणत्तापूर्ण बीज और पौधे

Posted On - 16 Apr 2021

जानें, क्या है नेशनल नर्सरी पोर्टल और इससे किसानों को लाभ?

केंद्र सरकार की ओर से किसानों को गुणवत्तापूर्ण बीज व पौधे उपलब्ध कराने के उद्देश्य से नेशनल नर्सरी पोर्टल की शुरुआत की गई है। हाल ही में इस पोर्टल की शुरुआत केंद्रीय कृषि और कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने की है। इस पार्टल के माध्यम से पौधे या बीज खरीदे या बेचे जा सकते हैं। इस अवसर पर कृषि मंत्री तोमर ने कहा कि कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने नर्सरियों के लिए ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफार्म स्थापित किया है, ताकि किसान/उत्पादक और अन्य हितधारक अपने आसपास के क्षेत्रों में उपलब्ध क्वॉलिटी प्लांटिंग मटेरियल की उपलब्धता की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। प्लांटिंग मटेरियल के खरीदार भी सीधे ऑनलाइन पूछताछ कर सकेंगे और अपनी जरूरत से मिलते-जुलते बिक्री ऑफर देख पाएंगे।

Buy Used Tractor

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1


क्या है नेशनल नर्सरी पोर्टल

किसान कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से शुरू किया गया नेशनल नर्सरी पोर्टल एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है जिससे किसानों / उत्पादकों और अन्य लोगों के लिए आस-पास के स्थानों में गुणवत्ता वाले रोपण सामग्री की उपलब्धता के बारे में आसानी से जानकारी मिल सकेगी। इस पोर्टल के माध्यम से, नर्सरी मालिक अपने प्रोफाइल और बिक्री के बाद के ऑफर दिखा सकते हैं। इसी तरह, रोपण सामग्री के खरीदार पूछताछ पोस्ट कर सकते हैं और मिलान बिक्री ऑफर देख सकते हैं।


नेशनल नर्सरी पोर्टल की आवश्यकता

कृषि मंत्री के अनुसार बागवानी फसलों के लिए बड़ी संख्या में नर्सरी सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों में स्थापित की गई हैं। हालांकि, नर्सरी के स्थान, उनकी रेटिंग और विभिन्न फसलों और उनकी किस्मों के लिए किसी भी समय उनके साथ रोपण सामग्री की उपलब्धता से संबंधित जानकारी बिखरी हुई है और एक स्थान पर उपलब्ध नहीं है। नतीजतन, इस क्षेत्र में किसानों / उत्पादकों और अन्य हितधारकों के लिए जानकारी की बहुत कम पहुंच है। मुझे यकीन है कि राष्ट्रीय नर्सरी पोर्टल गुणवत्ता रोपण सामग्री की आसान उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए एक सामान्य मंच पर लाकर नर्सरी और खरीदारों के बीच की खाई को पाटने में मदद करेगा।


नेशनल नर्सरी पोर्टल से किसानों को क्या लाभ

कम भूमि में अच्छी उपज प्राप्त करने के लिए जरूरी है कि पौधे या बीज (उन्नत किस्मों के) किसानों को आसानी से उपलब्ध हो जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी हो। इस नए राष्ट्रीय नर्सरी पोर्टल से पौध, बीज खरीददार किसानों को नर्सरियों तक आसानी से पहुंचने में मदद मिलेगी और साथ ही वे क्वालिटी प्लांटिंग मटेरियल की उपलब्धता, कीमत आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। नेशनल नर्सरी पोर्टल पर किसान नर्सरी को पंजीयन करा सकते हैं और नर्सरी से पौधे खरीद भी सकते है। इसके तहत पौधे के अलवा बीज की भी खरीद और बिक्री कर सकते हैं। इस पोर्टल पर बागवानी, मसाला, सब्जी फूल के अलावा अन्य फसलों और पौधों को बीज तथा पौधे खरीद या बिक्री कर सकते हैं।


नर्सरियों को लाभ

इस पोर्टल के माध्यम से नर्सरियों को भी बाजार मांग का पता चलेगा। खरीददारों का नर्सरियों से सीधा संपर्क होने से नर्सरियों को उनके प्लांटिंग मटेरियल का बेहतर दाम मिल पाएगा तथा बेहतर उपज तथा क्वालिटी बनाए रखने के लिए समय से सलाह प्राप्त कर सकेंगे। यह पोर्टल नर्सरियों व खरीदारों के बीच दूरी खत्म करने में मदद करेगा। साथ ही क्वालिटी प्लांटिंग मटेरियल की आसान उपलब्धता सुनिश्चित करने में भी सहयोग करेगा।

Buy New Tractor


किसान भाई कैसे जुड़ सकते हैं नेशनल नर्सरी पोर्टल से

भारत सरकार बनाए गए नेशनल नर्सरी पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए किसान को सबसे पहले इस वेबसाइट http://nnp.nhb.gov.in/Home/Index पर जाना होगा। किसान अपने सुविधा के लिए हिंदी या अंग्रेजी का चयन कर सकते हैं लेकिन फार्म अंग्रेजी में ही भरना होगा। इसके बाद ऊपर की लाइन में नर्सरी के लिए लिखा होगा उस पर क्लिक करना होगा, क्लिक करने पर नर्सरी पंजीयन का आप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक करें। इसके बाद बाद पंजीकृत नर्सरी या बिना पंजीकृत नर्सरी का आप्शन है। आप नर्सरी के अनुसार उसे चयन करें। तब एक फॉर्म खुलेगा जिसे नर्सरी के मालिक भरें। इसके अलावा नर्सरी के मालिक के लिए और भी आप्सन है। जो इस प्रकार है- पोर्टल में रजिस्टर करें, उनकी नर्सरी प्रोफाइल बनाएं रखें, अपडेट रियल टाइम स्टॉक, पोस्ट सेल आफर, खरीदारों के द्वारा पूछे गए सवाल, खरीदारों के साथ संदेशों का आदान-प्रदान करें।


नर्सरी से पौधे या सीड कैसे खरीदें

किसी भी व्यक्ति को नर्सरी से पौधा या सीड खरीदने के लिए आनलाइन नर्सरी पोर्टल पर पंजीयन करना जरुरी है। इसके लिए इस वेबसाइट के ऊपर के लाइन में खरीदारों के लिए आप्शन है। इस पर जाने पर पंजीकरण का कालम है जिसे क्लिक करें। इसके बाद एक फार्म खुलेगा जिसे भरना जरुरी है। यह फार्म हिंदी तथा अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध है। फार्म भरने के लिए किसी भी प्रकार की शुल्क या दस्तावेज नहीं चाहिए। खरीदार के लिए रजिस्ट्रेशन के अलावा और भी आप्सन है- इसमें पोर्टल में रजिस्टेशन करें, पूछताछ करना, खोज नर्सरी निर्देशिका, नर्सरी की बिक्री के प्रस्ताव देखें, नर्सरी के साथ संदेशों का आदान-प्रदान, नर्सरी द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं पर प्रतिक्रिया दें आदि।


अपनी तहसील या जिला स्तर पर नर्सरी कैसे खोजें

नर्सरी से पौधे या बीज खरीदने के लिए ग्राहक अपने आस-पास के नर्सरी का चयन कर सकते हैं। इसके लिए पोर्टल पर आप्शन दिया हुआ है। पोर्टल के ऊपर के लाइन में खोज निर्देशिका दिया हुआ है। जिस पर जाने पर तीन आप्शन मिलते हैं। फसल द्वारा नर्सरी खोजें, स्थान द्वारा नर्सरी खोजें और खरीदार खोजें, किसान या कोई और ग्राहक यहां से नर्सरी का चयन करके पौधे या बीज खरीद सकते हैं।

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back