खरीफ सीजन में किसानों को 99,600 करोड़ रुपए के ऋण बांटेगी सरकार

Share Product प्रकाशित - 04 Jun 2024 ट्रैक्टर जंक्शन द्वारा

खरीफ सीजन में किसानों को 99,600 करोड़ रुपए के ऋण बांटेगी सरकार

जानें, खरीफ सीजन में किन किसानों को मिलेगा सस्ता ऋण

सरकार की ओर से किसानों के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है जिसके तहत उन्हें सब्सिडी दी जाती है। बीज, खाद, उर्वरक, कीटनाशक, कृषि यंत्र खरीदने के लिए उन्हें सब्सिडी (subsidy) का लाभ प्रदान किया जाता है। इसके अलावा किसानों को हर रबी और खरीफ सीजन में कम ब्याज दर पर खेती के लिए ऋण भी उपलब्ध कराया जाता है। इस साल आंध्रप्रदेश राज्य के किसानों को खरीफ सीजन के लिए 99,600 करोड़ रुपए के ऋण दिए जाएंगे। बता दें कि राज्य के किसानों के लिए 1,66,000 करोड़ रुपए के ऋण की व्यवस्था की जाएगी है जिसमें से 99,600 करोड़ रुपए खरीफ सीजन के लिए होंगे।

Buy Used Tractor

इन किसानों को वितरित किए जाएंगे ऋण (Loans will be distributed to these farmers)

जिन किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan credit card) है, वे किसान आसानी से बैंक से ऋण ले सकते हैं। केसीसी (KCC) से ऋण लेने के लिए किसान को बहुत ही कम ब्याज पर ऋण प्रदान किया जाता है। वैसे तो बैंक की ब्याज दर 9 प्रतिशत होती है, लेकिन सहकारी समितियों को इसमें 2 प्रतिशत छूट दी जाती है। इस तरह सहकारी बैंक या सहकारी समितियों द्वारा यह ऋण किसानों को 7 प्रतिशत ब्याज दर पर दिया जाता है। यदि किसान समय पर ऋण की अदायगी कर देते है तो उन्हें 3 प्रतिशत छूट दी जाती है। इस तरह किसानों को यह ऋण मात्र 4 प्रतिशत ब्याज दर पर उपलब्ध हो जाता है।

किसानों को उपलब्ध कराई जाएगी उर्वरक (Fertilizer will be made available to farmers)

खरीफ सीजन में किसानों को उर्वरक की कमी नहीं हो, इसके लिए आंध्रप्रदेश सरकार की ओर से उन्हें करीब 17.50 लाख मीट्रिक टन उर्वरक की आपूर्ति की जाएगी। इसमें से 5.60 लाख मीट्रिक टन का वितरण रायतु भरोसा केंद् द्वारा किया जाता है। इस खरीफ सीजन में राज्य में धान की खेती के लिए 15.63 लाख, मोटे अनाज के लिए 2.19 लाख और दलहन यानि दालों के लिए 3.34 लाख हैक्टेयर का लक्ष्य रखा गया है।  

किसानों को खरीफ सीजन के लिए मिलता है अनुदान (Farmers get grant for Kharif season)

इधर तेलंगाना में किसानों की आय बढ़ाने और किसानों को कर्ज से मुक्त करने के उद्देश्य से कृषि निवेश सहायता योजना के तहत रायथु बंधु योजना (Rythu Bandhu Scheme) शुरू की गई है। इसक तहत राज्य के किसानों को कृषि और बागवानी फसलों के लिए निवेश सहायता उपलब्ध कराई जाती है। इस योजना के तहत प्रत्येक रबी व खरीफ सीजन में प्रति किसान 5,000 रुपए प्रति एकड़ अनुदान दिया जाता है ताकि वे फसल सीजन में अपनी पसंद के अनुसार बीज, उर्वरक, कीटनाशक की खरीद कर सकें।  

Solis 4515 E

किसानों को मिलता है बीमा का लाभ (Farmers get the benefit of insurance)-

राज्य के किसानों के लिए तेलंगाना सरकार की ओर से किसान समूह जीवन बीमा योजना (रायथु बीमा) (Farmers Group Life Insurance Scheme (Rythu Bima)) नामक योजना शुरू की गई है। यह देश की अपनी तरह की पहली और अनूठी योजना है क्योंकि इसे सूचना प्रौद्योगिकी और ऑनलाइन पोर्टल और एमआईएस के माध्यम से किसान-वार ऑनलाइन भूमि डेटा बेस के आधार पर लागू किया गया है। इसका उपयोग सभी आउटरीज अधिकारियों द्वारा प्रभावी और कुशल कार्यान्वयन के लिए किया जा रहा है। किसान समूह जीवन बीमा योजना यानी रायथु बीमा का मुख्य उद्देश्य किसी भी कारण से किसान के जीवन के नुकसान के मामले में परिवार के सदस्यों अथवा आश्रितों को वित्तीय राहत और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है। किसान के जीवन के नुकसान की स्थिति में उनके परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना में 18 से 59 वर्ष की आयु के किसान नामांकन करा सकते हैं। खास बात यह है कि किसान समूह जीवन बीमा योजना के संपूर्ण प्रीमियम का भुगतान राज्य सरकार की ओर से किया जाता है। प्राकृतिक मृत्यु सहित किसी भी कारण से नामांकित किसान की मृत्यु होने पर उसके परिवार को 5 लाख रुपए की वित्तीय सहायता 10 दिनों के भीतर नामित व्यक्ति के खाते में जमा कर दी जाती है।

किसान कैसे ले सकते हैं कृषि ऋण (How can farmers take agricultural loan)

राज्य के किसान केसीसी (KCC) के माध्यम से सहकारी बैंक से 3 लाख रुपए तक का ऋण ले सकते हैं। वहीं 1.60 लाख रुपए का लोन बिना गारंटी के प्राप्त कर सकते हैं। बैंक से ऋण लेने के लिए किसान को अपने क्षेत्र की नजदीकी बैंक में जाना होगा। वहां जाकर केसीसी ऋण से संबंधित फॉर्म को प्राप्त करना होगा। इसके बाद आवेदन फॉर्म को ध्यानपूर्वक पढ़कर सही से भरना होगा। इसी के साथ आवेदन फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों को इसके साथ अटैच करना होगा। अब इस फॉर्म को उसी बैंक में जमा करा देना है जहां से आपने यह फॉर्म लिया था। इसके बाद बैंक के अधिकारी आपके आवेदन फॉर्म व दस्तावेजों की जांच करेंगे। यदि आप केसीसी योजना के तहत ऋण लेने के पात्र होंगे तो आपको ऋण प्रदान किया जाएगा।   

ट्रैक्टर जंक्शन हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए ट्रैक्टरों के नये मॉडलों और उनके कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें प्रकाशित की जाती हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों जॉन डियर ट्रैक्टरमहिंद्रा ट्रैक्टर आदि की मासिक सेल्स रिपोर्ट भी हम प्रकाशित करते हैं जिसमें ट्रैक्टरों की थोक व खुदरा बिक्री की विस्तृत जानकारी दी जाती है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

हमसे शीघ्र जुड़ें

Call Back Button
scroll to top
Close
Call Now Request Call Back