अमेजन रिटेल ने किसानों के लिए शुरू की एग्रोनॉमी सर्विस

अमेजन रिटेल ने किसानों के लिए शुरू की एग्रोनॉमी सर्विस

Posted On - 02 Sep 2021

जानें, अमेजन कैसे किसानों के जीवन को बनाएगा खुशहाल, क्या है एग्रोनामी सर्विस

अमेजन रिटेल ने देश के किसानों की आर्थिक समृद्धि बढ़ाने के लिए कृषि विज्ञान सेवाएं (एग्रोनामी सर्विस) शुरू की है। अमेजन की इस पहल के तहत किसानों को समय-समय पर खेती संबंधी सलाह दी जाएगी। इससे किसान फसलों के आवश्यक कार्यों पर सटीक निर्णय सही समय पर ले सकेंगे। इस पहल में एक मजबूत आपूर्ति श्रृंखला बुनियादी ढांचे का निर्माण शामिल है।

Buy Used Tractor

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रैक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1  


मोबाइल ऐप से मिलेगी अमेजन की एग्रोनामी सर्विस

अमेजन रिटेल किसानों को मोबाइल ऐप के माध्यम से कृषि विज्ञान सेवाएं उपलब्ध कराएगा। अमेज़ॅन इंडिया (किराना, खाद्य और स्वास्थ्य) के निदेशक समीर खेत्रपाल के अनुसार अमेजन भारतीय किसानों और कृषि समुदाय को अग्रणी तकनीक के माध्यम से सशक्त बनाने में अपनी भूमिका से उत्साहित हैं। इस पहल के माध्यम से अमेजन कृषि उपज, फलों और सब्जियों की गुणवत्ता में सुधार के लिए जुटा हुआ है।


मोबाइल एप से किसानों को क्या होगा फायदा

अमेजन रिटेल की ओर से शुरू किए मोबाइल एप से किसानों को बहुत फायदा होगा। इससे उन्हें समय पर उचित सलाह मिल सकेगी। इससे उन्हें फसल के लिए करने वाले आवश्यक कार्यों के संबंध में उचित निर्णय लेने में समक्ष बनाएगी। इससे किसानों के लिए खेतीबाड़ी के काम में सहायता मिलेगी। इस एप के माध्यम से किसान बेहतर उत्पादन करने में समर्थ हो पाएंगे जिससे न केवल फसल की गुणवत्ता में सुधार होगा बल्कि उनकी आय में इजाफा होगा।


मोबाइल एप से ये मिलेगी जानकारियां

अमेज़ॅन इंडिया (किराना, खाद्य और स्वास्थ्य) के निदेशक समीर खेत्रपाल के अनुसार यह एक समग्र कार्यक्रम है, जो किसानों को मिट्टी और मौसम की स्थिति के आधार पर वैज्ञानिक फसल योजना का उपयोग करने में सक्षम बनाता है। मोबाइल एप के माध्यम से किसानों को फसल एवं रोग प्रबंधन पर इनपुट उपलब्ध होगा जिससे उन्हें त्वरित निर्णय लेने में मदद मिलेगी और खेत से बेहतर परिणाम प्राप्त करने में भी सहायता मिलेगी। हम कार्यक्रम की दक्षता में लगातार सुधार करने और नए मॉड्यूल बनाने की योजना बना रहे हैं जो भारतीय किसानों को लाभान्वित करेंगे और उपभोक्ताओं को ताजा कृषि उपज उपलब्ध कराएंगे। 


पंजीकृत किसानों को मिलेगा इसका लाभ

इस एप के माध्यम से योग्य कृषि वैज्ञानिकों की एक टीम बेहतर कृषि उपज और बेहतर उत्पाद गुणवत्ता के लिए पंजीकृत किसान भागीदारों को एग्रीटेक सुझाव प्रदान करेगी। इसके साथ ही, कृषि वैज्ञानिक किसानों को व्यापक वैज्ञानिक और सटीक सलाह उपलब्ध कराएंगे। बता दें कि इस एप से जुड़े 80 प्रतिशत किसानों के पास उनके मोबाइल एप पर एक व्यक्तिगत फसल योजना तक पहुंच है, जिसमें प्रतिक्रियाशील फसल संबंधी प्रश्नों को उठाने और कभी भी जरूरत पडऩे पर समाधान प्राप्त करने की क्षमता है।

Buy New Tractor


सक्रिय और प्रतिक्रियाशील फसल योजनाएं की गई हैं शामिल

मीडिया में प्रकाशित खबरों हवाले से अमेज़ॅन इंडिया (किराना, खाद्य और स्वास्थ्य)के निदेशक समीर खेत्रपाल के अनुसार कार्यक्रम में सक्रिय और प्रतिक्रियाशील फसल योजनाएं शामिल हैं। सक्रिय फसल योजना वैज्ञानिक फसल और मिट्टी प्रबंधन प्रथाओं पर आधारित है और इसका उद्देश्य बेहतर उपज और गुणवत्ता प्रदान करना है, प्रतिक्रियाशील फसल योजना एक हस्तक्षेप आधारित पहल है, जहां किसान कीटों, रोगों आदि की जानकारी दे सकते हैं और अपनी कृषि समस्याओं के लिए उपचारात्मक समाधान प्राप्त कर सकते हैं। 


उत्पाद को खराब होने से बचाने में मिलेगी सहायता

अमेजन रिटेल एग्रोनॉमी सर्विसेस की दूसरी पेशकश मशीन लर्निंग और कम्प्यूटर-विजन आधारित एल्गोरिदम के माध्यम से एक एप्लीकेशन-इंटरफेस है, जो आपूर्ति श्रृंखला की प्रक्रिया को आसान बनाता है, किसानों को फलों और सब्जियों में दोषों (सडऩे, धब्बे, कटने, मोल्ड) की पहचान करने में मदद करता है, उत्पाद के खराब होने को कम करता है, जिसके परिणामस्वरूप उपभोक्ताआअें को सर्वोत्तम गुणवत्ता के फल और सब्जियों की उपलब्धता सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।


अमेजन रिटेल के बारे में खास बातें

  • अमेजन रिटेल एक मजबूत तापमान नियंत्रित आपूर्ति श्रृंखला इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के लिए अत्याधुनिक तकनीकों का लाभ उठाने के लिए निवेश कर रहा है, जो नुकसान को कम करता है और ग्राहकों को सर्वोत्तम गुणवत्ता प्रदान करेगा।
  • रिटेल किसानों से उत्पाद प्राप्त करने और प्रसंस्करण केंद्रों को भेजने के दौरान कई चरणों में गुणवत्ता को निरीक्षण और निगरानी करने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है। 
  • ताजा उपज (फल और सब्जी) की प्रसंस्करण केंद्रों में छंटाई, वर्गीकरण और विभिन्न आकारों में पैकिंग होती है और उपभोक्ताओं के नजदीक स्थित अमेजन फ्रेश फुलफिलमेंट केंद्रों पर भेजा जाता है। फुलफिलमेंट केंद्र उत्पाद की गुणवत्ता और ताजापन बनाए रखने के लिए 4 अलग-अलग तापमान क्षेत्रों (एंबिएंट, ट्रोपिकल, चिल्ड और फ्रोजन) के साथ काम करते हैं।


किसान इस एप से कैसे उठा सकते हैं फायदा

किसान एग्रोनॉमी सर्विसेस का उपयोग करके काफी अच्छा फायदा उठा सकते हैं। मान लें कि आप अमेजन की एग्रोनॉमी सर्विसेस में फूलगोभी के लिए पंजीकृत हैं और कुशल विशेषज्ञ से मार्गदर्शन पाना चाहते हैं तो आपके ये सर्विस काफी फायदेमंद है। इस सर्विस से जुडऩे के बाद आपकी आवश्यकतानुसार समय-समय पर कुशल विशेषज्ञ मार्गदर्शन के लिए नियमित रूप से आपके पास आएंगे और आपको सलाह देंगे। जब भी आपको खेत में कुछ असामान्य दिखाई दे तो आप अलर्ट भेज सकते हैं। इससे सही समय पर सही कार्रवाई से फसल की गुणवत्ता में सुधार होगा और जो आपको अधिक कमाई करने में मदद मिलेगी। 

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Mahindra Bolero Maxitruck Plus

Quick Links

scroll to top