एग्री बिजनेस न्यूज : त्योहारी सीजन में लाल मिर्च के भावों में आई तेजी

प्रकाशित - 06 Oct 2022

एग्री बिजनेस न्यूज : त्योहारी सीजन में लाल मिर्च के भावों में आई तेजी

जानें, विभिन्न मंडियों में लाल मिर्च के ताजा भाव और आगे बाजार का रूख

भारत में मसाला फसलों में मिर्च का अपना एक अलग महत्वपूर्ण स्थान है। मिर्च भारत में किसानों के लिए प्रमुख नकदी फसल मानी जाती है। इसकी बाजार मांग को देखते हुए लाल मिर्च की खेती (Chilli Agriculture) किसी भी तरह से घाटे का सौदा नहीं है। भारत के साथ-साथ विदेशों में भी मिर्च की मांग पूरे बारह माह बाजार में बनी रहती है। इस बार भी सूखी लाल मिर्च के भाव (laal mirch ka bhaav) में काफी बढ़त देखने को मिल रही हैं। किसानों के अनुसार इस बार मिर्च का भाव तो तेज हैं लेकिन मिर्च की फसल में कीड़े लगने के कारण मिर्च का उत्पादन प्रभावित हुआ हैं। जिसके कारण बाज़ार में उपलब्धता कम होने के कारण सूखी लाल मिर्च का भाव तेज हो गया हैं। किसान भाइयों आज ट्रैक्टर जंक्शन के इस लेख के माध्यम से जानें, मिर्च के भाव व उससे जुड़ी अन्य जानकारी।

Buy Used Tractor

भारत में मिर्च की खेती करने वाले प्रमुख राज्य

भारत में लगभग 7.34 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल में मिर्च की खेती की जाती हैं। भारत में प्रमुख मिर्च उत्पादन करने वाले राज्यों में आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, गुजरात, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। भारत वैश्विक मिर्च उत्पादन में आंध्र प्रदेश की लगभग 36% हिस्सेदारी के साथ दुनिया में मसालों का प्रमुख उत्पादक राज्य है। भारत में, आंध्र प्रदेश कुल उत्पादन में 57% हिस्सेदारी के साथ मिर्च का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है। भारत यूएई, यूके, कतर, ओमान जैसे देशों में मिर्च का निर्यात करता है।

लाल मिर्च का भाव क्या चल रहा हैं

बाज़ार में लाल मिर्च का भाव 8 हज़ार रूपए प्रति क्विंटल से लेकर अच्छी गुणवत्ता वाला 23,000 रूपए प्रति क्विंटल तक है। इस बार हरी मिर्च का उत्पादन कम होने के कारण अभी तक का यह रेट रिकॉर्ड तोड़ बना हुआ है, तथा आने वाले समय में मिर्ची की कीमतों में और भी बदलाव देखने को मिल सकते है।

उत्तर प्रदेश की मंडियों में लाल मिर्च का भाव

उत्तर प्रदेश की प्रमुख मंडियों में सूखी लाल मिर्च भाव (red chili price) में तेजी देखी गई हैं। यूपी की फैजाबाद मंडी में सामान्य क्वालिटी का मिर्च न्यूनतम 12000 रूपए प्रति क्विंटल व अधिकतम 14000 रूपए प्रति क्विंटल, बाराबंकी मंडी में 13000 रूपए प्रति क्विंटल से 15000 रूपए प्रति क्विंटल तक, प्रयागराज की मंडी में 12000 रूपए प्रति क्विंटल से 15000 रुपये प्रति क्विंटल, अलीगढ़ मंडी में 14000 रूपए प्रति क्विंटल तक का भाव चल रहा हैं।  

Tractor Junction Mobile App

भारत की प्रमुख मंडियों में लाल मिर्च का ताजा भाव

देश के प्रमुख मंडियों में लाल मिर्च के भावों में तेजी देखी गई है। भारत की प्रमुख मंडियों में लाल मिर्च का ताजा भाव इस प्रकार से हैं

  • महाराष्ट्र की प्रमुख मंडियों में लाल मिर्च का भाव 30,000 रूपए प्रति क्विंटल तक चल रह है।
  • कर्नाटक की प्रमुख मंडियों में लाल मिर्च का भाव 21,800 रुपए प्रति क्विंटल तक चल रह है।
  • तेलंगाना की प्रमुख मंडियों में लाल मिर्च का भाव 14,400 रुपए प्रति क्विंटल तक चल रह है।
  • आंध्रप्रदेश की गुन्टूर मंडी में लाल मिर्च का भाव 16,200 रुपए प्रति क्विंटल तक चल रह है।
  • नंदुरबार की मंडी में लाल मिर्च का भाव 11,000 रुपए प्रति क्विंटल तक चल रह है।
  • राजस्थान की प्रमुख मंडियों में लाल मिर्च का भाव 20,000 रुपए प्रति क्विंटल तक चल रह है।
  • गुजरात की प्रमुख मंडियों में लाल मिर्च का भाव 21,080 रुपए प्रति क्विंटल तक चल रह है।
  • मध्य प्रदेश की प्रमुख मंडियों में लाल मिर्च का भाव 19,500 रुपए प्रति क्विंटल तक चल रह है।
  • केरल की प्रमुख मंडियों में लाल मिर्च का भाव 22,600 रुपए प्रति क्विंटल तक चल रह है।
  • हुबली की मंडी में लाल मिर्च का भाव 19,800 रुपए प्रति क्विंटल तक चल रह है।
  • आंध्रप्रदेश की गुन्टूर मंडी में तेजा क्वालिटी के लाल मिर्च का भाव 17,100 रुपए प्रति क्विंटल तक चल रह है।
  • राजकोट की मंडी में लाल मिर्च का भाव 21,090 रुपए प्रति क्विंटल तक चल रह है।

नोट : मंडियों में भावों को लेकर उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहती है। ऐसे में ऊपर दिए गए भावों में उतार-चढ़ाव संभव है। इसलिए किसान भाई लाल मिर्च को बेचने से पहले अपनी नजदीकी मंडी से संपर्क कर भाव की जानकारी अवश्य कर लें। 

ट्रैक्टर जंक्शन हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए ट्रैक्टरों के नये मॉडलों और उनके कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें प्रकाशित की जाती हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों कुबोटा ट्रैक्टर, करतार ट्रैक्टर आदि की मासिक सेल्स रिपोर्ट भी हम प्रकाशित करते हैं जिसमें ट्रैक्टरों की थोक व खुदरा बिक्री की विस्तृत जानकारी दी जाती है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

हमसे शीघ्र जुड़ें

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back