पेट्रोल-डीजल के दाम : पेट्रोल ने पकड़ी तेजी की रफ्तार, जल्द होगा 100 रुपए पार!

पेट्रोल-डीजल के दाम : पेट्रोल ने पकड़ी तेजी की रफ्तार, जल्द होगा 100 रुपए पार!

Posted On - 08 Dec 2020

पेट्रोल-डीजल के भाव : क्रूड आयल 26 फीसदी महंगा

कोरोना लॉकडाउन के बाद से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार बढ़ रही है। देश के कई हिस्सों में पेट्रोल और डीजल के दाम आल टाइम हाई पर पहुंच गए हैं। 20 नवंबर से लेकर अबतक तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार 17 बार बढ़ाए हैं। पेट्रोल, डीजल की कीमतों में आज मंगलवार को कोई बदलाव नहीं हुआ है। लगातार 6 दिन तक बढऩे के बाद आज पेट्रोल और डीजल के दाम थमे हैं। आज दिल्ली में पेट्रोल का भाव 83.71 रुपये, मुंबई में 90.34 रुपये, कोलकाता में 85.19 रुपये और चेन्नई में 86.51 रुपये प्रति लीटर है। विशेषज्ञों का मानना है कि अगर केंद्र व राज्य सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर टैक्स कम नहीं किए तो अगले दो महीनों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए प्रति लीटर पार हो सकती है।  

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रैक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1


क्रूड के भाव में तेजी से पेट्रोल-डीजल महंगा

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भावों में लगातार तेजी बनी हुई है। इस कारण ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तेजी बनी हुई है। अक्टूबर माह में कच्चा तेल 35.79 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था। यह इसकी औसत कीमत रही। नवंबर आते-आते भाव चढ़ गए और 45.34 डॉलर प्रति बैरल पर बिकने लगा। यानि एक माह के दौरान क्रूड आयल के दाम में 26.68 फीसदी इजाफा हुआ। अगर आगामी दिनों में भी कू्रड आयल में इसी गति से तेजी रही तो पेट्रोल की कीमतें 100 रुपए के पार चली जाएंगी।

 


 


अगले दो माह महत्वपूर्ण, क्रूड आयल में तेजी से पेट्रोल बिकेगा 100 रुपए पार!

केडिया कमोडिटीज के अजय केडिया की मीडिया में प्रकाशित खबरों के अनुसार कच्चा तेल काफी तेजी से ऊपर चढ़ा है। कीमतों में 26 फीसदी से ज्यादा का उछाल आया है। अगले दो महीने काफी अहम है. क्योंकि, कई तरह के सपोर्ट कच्चे तेल की कीमतों में दिख रहे हैं। कच्चा तेल 45 से बढक़र 56 डॉलर प्रति बैरल तक जा सकता है। इकोनॉमिक गतिविधियां खुलने और ट्रांसपोर्ट सिस्टम में तेजी से डिमांड आने लगी है। एक्सपर्ट का मानना है कि अभी डिमांड में और तेजी आएगी। अगर कच्चे तेल के दाम 56 डॉलर प्रति बैरल पहुंचते हैं तो पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर के पार निकल जाएगा।


कोरोना काल में दो बार बढ़ी एक्साइज ड्यूटी, जो अब पड़ रही भारी

कोरोना काल में केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में दो बार इजाफा किया था। इससे पेट्रोल पर 17 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 16 रुपए लीटर एक्साइज ड्यूटी बढ़ चुकी है। एक्साइज ड्यूटी के ऊपर राज्य सरकार वैट वसूलती है। असल दाम के मुकाबले मौजूदा भाव करीब 20 रुपए ऊपर है। मतलब पेट्रोल 20 रुपए तो ऐसे ही सस्ता हो जाएगा। विशेषज्ञों के अनुसार अगर केंद्र सरकार और राज्यों की तरफ से टैक्स की वसूली को थोड़ा कम कर दिया जाए तो कीमतों को नीचे की तरफ लाया जा सकता है। 


कितनी बढ़ी एक्साइज ड्यूटी?

पिछले पांच साल की तुलना करें तो पेट्रोल पर 2014 में एक्साइज ड्यूटी महज 9.48 रुपए प्रति लीटर थी, जो 2020 तक बढक़र 32.9 रुपए प्रति लीटर हो चुकी है। वहीं, डीजल पर 2014 में महज 3.56 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी लगती थी, अब यह 31.83 रुपए प्रति लीटर हो चुकी है।


पेट्रोल और जीएसटी का गणित

पेट्रोल और डीजल को अगर जीएसटी में शामिल कर लिया जाए और पेट्रोल को सबसे ऊंचे टैक्स स्लेब 28 प्रतिशत में डाल दिया जाए तो भी एक लीटर पेट्रोल की कीमत करीब 37 रुपए होगी। 


जानिएं किस राज्य में कितना वैट

दिल्ली
वैट (पेट्रोल) 30 फीसदी
वैट (डीजल) 16.75 फीसदी

गुजरात
वैट (पेट्रोल) 20.1 फीसदी + 4 फीसदी सेस
वैट (डीजल) 20.2 फीसदी + 4 फीसदी सेस

हरियाणा
वैट (पेट्रोल) 25 फीसदी या 15.62 रुपए प्रति लीटर (जो ज्यादा हो)
वैट (डीजल) 16.4 फीसदी या 10.1 रुपए प्रति लीटर

मध्यप्रदेश
वैट (पेट्रोल) 33 फीसदी + 4.5 रुपए/लीटर + 1 फीसदी सेस
वैट (डीजल) 23 फीसदी + 3 रुपए/लीटर + 1 फीसदी सेस

राजस्थान
वैट (पेट्रोल) 38 फीसदी + 1500 रुपए किलो लीटर सेस
वैट (डीजल) 28 फीसदी + 1750 रुपए किलो लीटर सेस

पंजाब
वैट (पेट्रोल) 24.79 फीसदी + 10 फीसदी वैट पर टैक्स + 2050/किलो लीटर सेस + 10 पैसे/लीटर यूटी फंड
वैट (डीजल) 15.9 फीसदी + 10 फीसदी वैट पर टैक्स + 1050/किलो लीटर सेस + 10 पैसे/लीटर यूटी फंड


रोजाना सुबह 6 बजे बदलती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें, ऐसे जान सकते हैं आप

रोजाना सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और बाकी कई चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं।  इंडियन ऑयल आपको सुविधा देता है कि आप अपने मोबाइल में आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजें। आपके मोबाइल पर तुरंत आपके शहर में पेट्रोल और डीजल का रेट आ जाएगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसी की वेबसाइट पर मिलते हैं।

 

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Mahindra Bolero Maxitruck Plus

Quick Links

scroll to top