अब बिना एड्रेस प्रूफ के खरीद सकते हैं रसोई गैस सिलेंडर

अब बिना एड्रेस प्रूफ के खरीद सकते हैं रसोई गैस सिलेंडर

Posted On - 06 Jan 2021

जानें, कैसे खरीद सकते हैं रसोई गैस सिलेंडर और क्या है कीमत ?

देश की सबसे बड़ी तेेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ( आईओसीएल ) ने आम लोगों को राहत देते हुए अब रसोई गैस सिलेंडर के लिए पते की बाध्यता को समाप्त कर दिया है। अब कोई भी भारतीय नागरिक बिना एड्रेस प्रूफ के रसोई गैस सिलेंडर खरीद सकता है। यह राहत 5 किलो वाले छोटे रसोई गैस सिलेंडर पर कंपनी की ओर से आम लोगों को दी गई हैं। अब ग्राहक 5 किलो वाला छोटा एपीजी सिलेंडर बिना किसी एड्रेस प्रूफ के खरीद सकते हैं।

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1


केवल पहचान पत्र ही काफी है सिलेंडर लेने के लिए

आप अपना पहचान पत्र दिखाकर यह छोटा एलपीजी सिलेंडर खरीद सकते हैं। 5 किलोग्राम का यह छोटा सिंलेडर ओईओसीएल के पट्रोल पंप या इंडेन एलपीजी डिस्ट्रीब्यूर्स से ले सकते हैं। ज्यादातर डिस्ट्रीब्यूटर्स इस गैस सिलेंडर को होम डिलीवरी भी करते हैं।

 


कितनी है कीमत / गैस सिलेंडर रेट

दिल्ली में पांच किलो का छोटा गैस सिलेंडर 257 रुपए में मिलता है। ये आम आदमी, छात्रों और अकेले रहने वाले लोगों को ध्यान में रखकर शुरू किया गया है।


ऐसे बुक कर सकते हैं सिलेंडर

  • इंडेन का गैस सिलेंडर बुक करने का तरीका बहुुत आसान है। आप घर बैठे एलपीजी गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं।
  • इंडेन के एलपीजी सिलेंडर को बुक करने के लिए देश में कहीं से भी 8454955555 नंबर पर मिस्ड कॉल कर सकते हैं।
  • व्हाट्सएप के जरिये भी बुक कर सकते हैं। बुक करने के लिए मैसेंजर पर रिफिल ( REFILL ) टाइप करके 7588888824 नबंर पर भेज दें।
  • फोन नंबर 7718955555 पर कॉल करके भी गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें : कोरोना वैक्सीन : पहले चरण में 30 करोड़ लोगों को लगेगा टीका


नए साल से बढ़ गए हैं एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम 

नए साल में रसोई गैस की कीमत में एक बार बढ़ोतरी की गई है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने जनवरी महीने की गैस की कीमत जारी कर दी है। बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम सिलेंडर की कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। ये बढ़ोतरी कमर्शियल सिलेंडर के दाम में की गई है। राजधानी दिल्ली में 19 किलो वाले एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर कीमत 1,332 रुपए से बढक़र 1,349 रुपए हो गई है। 19 किलोग्राम वाला रसोई गैस सिलेंडर 17 रुपए तक महंगा हो गया है। 14.2 किलोग्राम सिलेंडर की कीमत 694 रुपए है। हालांकि, जनवरी महीने और साल के पहले दिन तेल कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले गैस 14.2 किलोग्राम सिलेंडर की कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं की और इसकी कीमत 694 रुपए पर स्थिर रखी है।


महानगरों में अब कितनी हो गई है एलपीजी सिलेंडर की कीमत?

कोलकाता में 19 किलो वाले एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1,387.50 रुपये से बढक़र 1,410 रुपए पर आ गई है। यहां कीमतों में 22.50 रुपए प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी हुई है। यहां घरेलू गैस की कीमत 720.50 रुपए है। वहीं मुंबई में 19 किलो वाले एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1,280.50 रुपए से बढक़र 1,297.50 रुपये प्रति सिलेंडर पर पहुंच गई है। यहां कीमतों में 17 रुपए प्रति सिलेंडर का इजाफा हुआ। 14.2 किलोग्राम रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 694 रुपए है। चेन्नई में 19 किलो वाले एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1,446.50 रुपए से बढक़र 1,463.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है। यहां कीमतों में 17 रुपए प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी हुई है। यहां 14.2 किलोग्राम रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 710 रुपए है।

 

यह भी पढ़ें : पीवीसी आधार कार्ड : एक ही मोबाइल नंबर से बनवाएं पूरे परिवार का पीवीसी आधार कार्ड


ऐसे चेक करें एलपीजी की कीमत / रसोई गैस की कीमत

रसोई गैस सिलिंडर की कीमत चेक करने के लिए आपको सरकारी तेल कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर कंपनियां हर महीने नए रेट्स जारी करती हैं। (https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx)  इस लिंक पर आप अपने शहर के गैस सिलिंडर के दाम चेक कर सकते हैं।

 

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back