कॉमन सर्विस सेंटर : अब गांव में खोले कॉमन सर्विस सेंटर, होगी अच्छी कमाई

कॉमन सर्विस सेंटर : अब गांव में खोले कॉमन सर्विस सेंटर, होगी अच्छी कमाई

Posted On - 14 Oct 2021

जानें, क्या है कॉमन सर्विस सेंटर और इससे होने वाले लाभ

आजकल अनेक पढ़े-लिखे नौजवान जॉब की तलाश में इधर से उधर भटकते रहते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों से ऐसे युवाओं का शहरों की ओर रुख बढ़ता ही जा रहा है। कई बार शिक्षित बेरोजगारों को जब योग्यतानुसार काम नहीं मिलता तो वे निराश हो जाते हैं लेकिन ऐसा कभी नहीं सोचें। कहते हैं जहां चाह वहां राह। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार की ओर  से संचालित की जा रही आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत देश  के लाखों शिक्षित बेरोजगारों को अपने ही क्षेत्र में बढिय़ा कमाई का मौका दिया जा रहा है। आप यदि कम भी पढ़े-लिखे हैं तो कोई बात नहीं, अपने गांव में रह कर आप केंद्र सरकार की सीएससी योजना के जरिए अपना सपना साकार कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से आप कॉमन सर्विस सेंटर खोल कर अपनी कमाई को दोगुना कर सकते हैं। बता दें यह योजना  ग्रामीण बेरोजगार युवाओं  के लिए बहुत लाभदायक है क्योंकि उन्हे शहरों की ओर काम की तलाश में नहीं भागना पड़ेगा। आइए जानते हैं क्या है कॉमन सर्विस सेंटर शुरू करने की यह योजना। 

Tractor Junction Mobile App

किसी की नौकरी नहीं मालिक बन कर काम करें

आपको यदि कॉमन सर्विस सेंटर खोलना है तो यह आपके लिए आत्म सम्मान का भी अवसर देगा। जब आप कहीं नौकरी करते हैं तो आपको कई तरह की परेशानियां आ सकती है लेकिन अपना काम शुरू करने पर आपके अंदर सेल्फ डिसीजन की क्षमता का भी विकास होगा। सीएससी खोलने से अनेक नौजवानों को गांवों में ही रहते हुए बेहतर जॉब का मौका मिलता है। कितने ही ऐसे सरकारी और गैर सरकारी काम होते हैं जिनके लिए लोगों को कॉमन सर्विस सेंटर या ई मित्र कियोस्क पर जाना जरूरी होता है।  सरकारी योजनाओं का पैसा कैसे लाभार्थियों को मिलेगा। वहीं ऑनलाइन से जुड़ी तमाम सुविधाएं आप अपने कॉमन सर्विस सेंटर पर उपलब्ध करवा सकते हैं। 

सीएससी खोलने के लिए जरूरी है पंजीकरण 

आप कॉमन सर्विस सेंटर खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले आपको एक  बेवसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।  यह वेबसाइट है- register.csc.gæv.in इस वेबसाइट पर जाकर कॉमन सर्विस सेंटर के लिए  पंजीकरण करवा सकते हैं। यहां आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने डिजीटल इंडिया कार्यक्रम के तहत ग्रामीण युवाओं को उद्यमी बनाने के लिए सामान्य सेवा केंद्र योजना शुरू की है। इस योजना से सरकार देश के उन सभी क्षेत्रों में डिजीटल सेवा पहुंचाना चाहती है जहां अभी तक कम्प्यूटर और इंटरनेट की सेवाएं उपलब्ध नहीं हो पा रही हैं। कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से आपको जन सेवा का मौका भी मिलता है। सरकार ने सामान्य सेवा केंद्र खोलने के लिए तमाम जानकारी वेबसाइट पर अपलोड की हुई हैं। 

सीएससी बनाम मिनी साइबर कैफे 

कॉमन सर्विस सेंटर एक प्रकार से छोटा साइबर कैफे है। यहां कम्प्यूटर और इंटरनेट से जुड़ी कई सेवाएं दी जाती हैं। इन सेवाओं में ऑनलाइन कोर्स , सीएससी बाजार, कृषि सेवाएं, ई कॉमर्स सेल, भारतीय रेल, हवाई जहाज, बस टिकट बुक कराना, मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज करवाना आदि सेवाएं हैं। बी टू बी सेवा डेटा कलेक्शन या डेटा का डिजीटलीकरण जैसी कई सेवाएं शामिल हैं। इनके अलावा कॉमन सर्विस सेंटर पर आप लोगों के पैन कार्ड, पासपोर्ट, बैकिंग सर्विस बुक, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, एनईओएस रजिस्ट्रेशन, आधार रजिस्ट्रेशन और प्रिंटिंग, पेंशन सर्विस, इंश्योरेंस सर्विस, पोस्टल सर्विस से जुड़े तमाम काम कर सकते हैं। 

Buy Truck

ये हैं जन सेवा केंद्र के लिए पात्रता 

सामान्य सेवा केंद्र को खोलने के लिए सरकार ने न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता भी तय की है। अगर आप सामान्य सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं आप दसवी कक्षा उत्तीर्ण होने चाहिएं। वहीं आपको अपने राज्य की क्षेत्रीय भाषा के साथ हिन्दी और अंग्रेजी भाषाओं का थोड़ा ज्ञान होना जरूरी है। कम्प्यूटर ज्ञान होना भी आवश्यक है।  इसके अलावा अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड एवं मोबाइल नंबर आदि का होना जरूरी है।

सीएससी के लिए आवश्यक उपकरण (CSC)

यहां बता दें कि कॉमन सर्विस सेंटर खोलने के लिए आपके पास 100-200 वर्ग मीटर की खाली जगह होनी चाहिए। जगह के साथ आपके पास कम से कम 2 कम्प्यूटर और पावर बैकअप का इंतजाम होना चाहिए। सर्विस सेंटर में एक प्रिंटर और इंटरनेट कनेक्शन की भी जरूरत होती है। 

ये करें तो नहीं रहेगी कोई कमी 

यूं तो कॉमन सर्विस सेंटर खोलने के लिए अधिक योग्यता की जरूरत नहीं  है लेकिन यदि आप टेलीकम्प्यूनिकेशन इंजीनियरिंग सेंटर से सर्टिफिकेट प्राप्त कर लिया जाए तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। इसके लिए www.cscentrepreneur.in से प्रमाण पत्र करना जरूरी है। इसके लिए अधिक शुल्क नहीं देना पड़ता। यहां बता दें कि टीईसी से प्रमाण पत्र लेने के बाद आपको कॉमन सर्विस सेंटर शुरू करने के लिए लाइसेंस भी लेना होता है। 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top