बिज़नेस लोन : कृषि व्यापारियों को मिलेगा 50 लाख रुपए तक का लोन

बिज़नेस लोन : कृषि व्यापारियों को मिलेगा 50 लाख रुपए तक का लोन

Posted On - 23 Aug 2021

क्या है बिज़नेस लोन योजना और आप कैसे उठा सकते हैं इससे फायदा

भारत के छोटे व्यापारियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। अब देश के छोटे व्यापारियों को फेसबुक 50 लाख रुपए  तक का लोन मुहैया कराएगा। इसके लिए फेसबुक ने इंडिफी कंपनी के साथ साझेदारी की है। इसमें सबसे खास बात ये हैं कि लोन का पैसा आपके खाते में 5 दिन के अंदर आ जाएगा। यानि कम समय में आपको लोन मिल जाएगा। इसके अलावा इस लोन पर आपको ब्याज में भी छूट दी जाएगी। फेसबुक की इस पहल से देश के लाखों छोटे व्यापारियों को लोन लेने में सुविधा होगी और इसका फायदा उठाकर वे अपने कारोबार को बढ़ा सकेंगे। इस स्कीम का फायदा किसान भाई भी उठा सकते हैं बशर्त है कि वे कोई प्रोडेक्ट बनाकर उसका व्यवयाय करते हों। जैसे आंवला का मुरब्बा बनाकर उसको अपने ब्रांड से बाजार में बेचना। इसी तरह अन्य कृषि से संबंधित कोई छोटा व्यापार करते हो। वे इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। यह स्कीम स्वतंत्र ऋणदाता पार्टनर्स यानी इंडिफी के जरिए चलाई जाएगी। यह स्कीम देश के 200 शहरों के लिए शुरू की गई है।

Tractor Junction Mobile App

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1 


पहली बार भारत के लिए फेसबुक ने की ऐसी योजना की घोषणा

मीडिया में प्रकाशित खबरों के अनुसार फेसबुक सोशल मीडिया का जाना पहचाना नाम है। आज ऐसा ही कोई व्यक्ति होगा जो फेसबुक को नहीं जानता होगा। सोशल मीडिया सेक्टर में राज करने के बाद अब फेसबुक लोन सेक्टर में अपने कदम बढ़ाना चाहती है जिससे इस सेक्टर में भी उसका दबदबा रहे। इसके लिए कंपनी ने पहली बार भारत के लिए ‘स्मॉल बिजनेस लोन इनिशिएटिव’ स्कीम की घोषणा की है। इससे पहले फेसबुक ने दुनिया के किसी अन्य देश में ऐसी स्कीम नहीं शुरू की है। 


फेसबुक ने इंडिफी कंपनी से की है साझेदारी

फेसबुक ने ‘स्मॉल बिजनेस लोन इनिशिएटिव’ स्कीम के क्रियान्वयन के लिए वित्तीय कंपनी इंडिफी के साथ साझेदारी की है। फेसबुक इस कंपनी के माध्यम से आपको लोन उपलब्ध कराएगा। आपको लोन इंडिफी कंपनी की ओ से दिया जाएगा जबकि फेसबुक छोटे व्यापारियों और कंपनी के बीच पुल का काम करेगी। इससे यह लाभ होगा की छोटे से छोटा व्यापारी फेसबुक की मदद से आसानी से लोन ले सकेगा। 


किस तरह मिलेगा इस स्कीम से लोन

फेसबुक इंडिया के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अजीत मोहन की ओर से मीडिया को बताए अनुसार इस स्कीम के जरिए कंपनी बिना कोई चीज गिरवी रखे छोटे कारोबारियों को पूंजी उपलब्ध कराना चाहती है। हालांकि इस योजना के तहत लोन लेने के लिए छोटे व्यापारियों को पहले फेसबुक में अपने व्यवसाय का विज्ञापन देना पड़ेगा। इसके बाद वो 5 लाख से लेकर 50 लाख रुपए तक का लोन ले सकेंगे। 

Buy Truck


लोन पर कितना देना होगा ब्याज

फेसबुक की ओर से घोषित ‘स्मॉल बिजनेस लोन इनिशिएटिव’ के तहत लोन लेने पर 17 से 20 प्रतिशत की दर से ब्याज लगेगा। इस लोन के लिए अप्लाई करने वाले लोगों से इंडिफी लोन एप्लीकेशन पर कोई प्रोसेसिंग फीस भी नहीं ली जाएगी। साथ ही महिला कारोबारियों को ब्याज दर में 0.2 प्रतिशत की छूट मिलेगी।


लोन लेने के लिए नहीं देनी होगी कोई जमानत

फेसबुक लोन स्कीम की एक ओर खास बात यह है कि इसमें लोन लेने वाले छोटे व्यापारी को किसी प्रकार की जमानत नहीं देनी होगी जैसा कि आमतौर पर कई बैंकों की ओर से दो व्यक्तियों के खाते की जानकारी जमानत के रूप में मांगी जाती है। अजीत मोहन के अनुसार सभी जरूरी दस्तावेज मिलने के 5 दिन के अंदर इंडिफी आवेदक को लोन दे देगा। इसके लिए छोटे कारोबारियों को कोई जमानत भी नहीं देनी पड़ेगी।

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Quick Links

scroll to top