• Home
  • News
  • Agri Business
  • कृषि बाजार समाचार : सोयाबीन में आई तेजी, सोया खली का निर्यात बढ़ा

कृषि बाजार समाचार : सोयाबीन में आई तेजी, सोया खली का निर्यात बढ़ा

कृषि बाजार समाचार : सोयाबीन में आई तेजी, सोया खली का निर्यात बढ़ा

जानें, विभिन्न उपजों के ताजा मंडी भाव?

इन दिनों बाजार में सोयाबीन में तेजी का रूख देखा गया है। इससे सोयाबीन की कीमतों में 39 रुपए की तेजी दर्ज की गई। वहीं सोया खली की मांग अधिक होने से इसके निर्यात में बढ़ोतरी हुई है। इसकी निर्यात मांग बढऩे से इसके दाम भी अच्छे मिल रहे हैं। मीडिया में प्रकाशित खबरों के आधार पर मिली जानकारी के अनुसार हाजिर मांग में तेजी को देखते हुए व्यापारियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा कारोबार में सोयाबीन की कीमत 39 रुपए की तेजी के साथ 5,360 रुपए प्रति क्विंटल हो गई। एनसीडीईएक्स में सोयाबीन के मार्च माह में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 39 रुपए अथवा 0.73 प्रतिशत की तेजी के साथ 5,360 रुपए प्रति क्विंटल हो गई जिसमें 24,890 लॉट के लिए कारोबार हुआ। सोयाबीन के अप्रैल माह में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 39 रुपए अथवा 0.74 प्रतिशत की तेजी के साथ 5,288 रुपए प्रति क्विंटल हो गई जिसमें 1,51,640 लॉट के लिए कारोबार हुआ। बाजार सूत्रों ने कहा कि बाजार की मांग में तेजी को देखते हुए सटोरियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से मुख्यत: सोयाबीन वायदा कीमतों में तेजी आई है।

 

सबसे पहले सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी के लिए डाउनलोड करे, ट्रेक्टर जंक्शन मोबाइल ऍप - http://bit.ly/TJN50K1


रिफाइंड सोया तेल के भावों में आई गिरावट

हाजिर बाजार की कमजोर मांग के बीच सटोरियों द्वारा अपने सौदों का आकार घटाने से वायदा कारोबार में पिछले दिनों रिफाइंड सोया तेल का दाम 14.2 रुपए की गिरावट के साथ 1,285.5 रुपए प्रति 10 किग्रा रह गया। नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्ज एक्सचेंज में मार्च माह में डिलीवरी के लिए रिफाइंड सोया तेल के वायदा अनुबंध का भाव 14.2 रुपए यानी 1.09 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,285.5 रुपए प्रति 10 किग्रा रह गया। इस अनुबंध में 8,030 लॉट के लिए सौदे किए गए। अप्रैल माह में डिलीवरी के लिए रिफाइंड सोया तेल के वायदा अनुबंध का भाव 10.3 रुपए यानी 0.8 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,283.7 रुपए प्रति 10 किग्रा रह गया। इस अनुबंध में 51,630 लॉट के लिए सौदे किए गए।

 


सोया खली की मांग बढ़ी, निर्यात में आई तेजी

प्रतिस्पर्धी कीमतों के चलते अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारतीय सोया खली की मांग में तेजी आई है। इससे फरवरी के दौरान देश का सोया खली निर्यात पांच गुना उछाल के साथ 3.60 लाख टन पर पहुंच गया। पिछले साल फरवरी में देश से महज 70,000 टन सोया खली का निर्यात गया था। प्रसंस्करणकर्ताओं के इंदौर स्थित संगठन सोयाबीन प्रोसेसर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सोपा) के एक आला अधिकारी ने यह जानकारी दी। सोपा के कार्यकारी निदेशक डीएन पाठक ने मीडिया को बताया कि अलग-अलग कारणों से सोया खली के भावों में दुनिया भर में इजाफा हुआ है। भारत को तेजी के इस रुझान का फायदा मिला है और हमारी सोया खली के भाव अमेरिका, ब्राजील और अर्जेंटीना के इस उत्पाद के मुकाबले प्रतिस्पर्धी दायरे में बने हुए हैं। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धी कीमतों के कारण भारत का सोया खली निर्यात लगातार बढ़ रहा है। पाठक ने यह भी बताया कि फरवरी में वियतनाम (73,200 टन) और फ्रांस (60,445 टन) भारतीय सोया खली के सबसे बड़े आयातकों में शामिल रहे।


क्या है सोया खली

प्रसंस्करण संयंत्रों में सोयाबीन का तेल निकाल लेने के बाद बचने वाले उत्पाद को सोया खली कहते हैं। यह उत्पाद प्रोटीन का बड़ा स्त्रोत है। इससे सोया आटा और सोया बड़ी जैसे खाद्य पदार्थों के साथ पशु आहार तथा मुर्गियों का दाना भी तैयार किया जाता है।

 


विभिन्न उपजों के ताजा इंदौर मंडी भाव

इंदौर मंडी में डॉलर चना-न्यूनतम भाव- 4490 रुपए एवं अधिकतम भाव -7800 रुपए प्रति क्विंटल, गेहूं- न्यूनतम भाव 1300 रुपए एवं अधिकतम भाव- 2141 रुपए प्रति क्विंटल, चना मौसमी- न्यूनतम भाव-3930 रुपए एवं अधिकतम भाव-5615 रुपए प्रति क्विंटल, सोयाबीन- न्यूनतम भाव- 3050 रुपए एवं अधिकतम भाव 5400 रुपए प्रति क्विंटल, मक्का- न्यूनतम भाव- 1275 एवं अधिकतम भाव 1326 रुपए प्रति क्विंटल, मसूर- न्यूनतम भाव- 4860 रुपए एवं अधिकतम भाव-4860 रुपए प्रति क्विंटल, मूंग- न्यूनतम भाव-5360 रुपए एवं अधिकतम भाव- 5360 रुपए प्रति क्विंटल, बटला- न्यूनतम भाव- 1705 रुपए एवं अधिकतम भाव-3500 रुपए प्रति क्विंटल, मैथी- न्यूनतम भाव- 1805 रुपए एवं अधिकतम भाव- 3550 रुपए प्रति क्विंटल, तुअर- न्यूनतम भाव- 6125 रुपए एवं अधिकतम भाव- 6125 रुपए प्रति क्विंटल, मिर्ची- न्यूनतम भाव- 2000 एवं अधिकतम भाव-13190 रुपए प्रति क्विंटल, सरसों- न्यूनतम भाव- 4910 रुपए एवं अधिकतम भाव-4910 रुपए प्रति क्विंटल रहा।

 

 

अगर आप अपनी कृषि भूमि, अन्य संपत्ति, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण, दुधारू मवेशी व पशुधन बेचने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु की पोस्ट ट्रैक्टर जंक्शन पर नि:शुल्क करें और ट्रैक्टर जंक्शन के खास ऑफर का जमकर फायदा उठाएं।

Top Agri Business

आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी व कालाबाजारी करने वालों पर अब होगी सख्त कार्रवाई

आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी व कालाबाजारी करने वालों पर अब होगी सख्त कार्रवाई

आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी व कालाबाजारी करने वालों पर अब होगी सख्त कार्रवाई (Strict action will now be taken against hoarding and black marketing)

कपास : अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारतीय कपास की भारी मांग

कपास : अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारतीय कपास की भारी मांग

कपास : अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारतीय कपास की भारी मांग (Cotton : There is a huge demand for Indian cotton in the international market), बढ़ सकता है रकबा

तिलहन की खेती : देश में घटता तिलहन का उत्पादन

तिलहन की खेती : देश में घटता तिलहन का उत्पादन

तिलहन की खेती : देश में घटता तिलहन का उत्पादन (Oilseed cultivation: the production of oilseeds decreases in the country), जानें, देश में तिलहन उत्पादन की स्थिति

सोयाबीन और धनिया की कीमतें बढ़ी, मंडी में आईं नई सरसों

सोयाबीन और धनिया की कीमतें बढ़ी, मंडी में आईं नई सरसों

सोयाबीन और धनिया की कीमतें बढ़ी, मंडी में आईं नई सरसों (Soybean and coriander prices rise, new mustard arrives in mandi), जानें, प्रमुख मंडियों में विभिन्न उपजों के ताजा भाव

close Icon

Find Your Right Tractor and Implements

New Tractors

Used Tractors

Implements

Certified Dealer Buy Used Tractor