बिजनेस आइडिया : फ्रोजन मटर के बिजनेस से होगा 10 गुना ज्यादा लाभ

बिजनेस आइडिया : फ्रोजन मटर के बिजनेस से होगा 10 गुना ज्यादा लाभ

Posted On - 17 Jun 2022

फ्रोजन मटर तैयार करने का तरीका, लागत और लाभ की जानकारी

आज अधिकतर लोग खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। लेकिन सही बिजनेस आइडिया नहीं होने के कारण वे इसे शुरू करने से घबराते हैं। आज भारत आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है। सरकार भी यहीं चाहती है कि लोग स्वयं का उद्योग या बिजनेस शुरू करें। इसके लिए सरकार की ओर से सहायता भी की जाती है। आज हम ट्रैक्टर जंक्शन के माध्यम से आपके लिए एक शानदार बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जिसे शुरू करके आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। 

Buy Used Tractor

क्या है ये बिजनेस आइडिया (Unique Business Idea)

देश में बहुत से किसान मटर की खेती करते हैं। इन्हें मटर मंडियों में बेच देते हैं। इससे इन्हें लाभ तो होता है लेकिन उतना लाभ नहीं मिलता जितना होना चाहिए। यदि किसान इन्हीं मटर को प्रोसेसिंग करके बेचे तो उसे डबल मुनाफा हो सकता है। प्रोसेसिंग करने के बाद इस तरह के मटर को फ्रोजन मटर कहा जाता है। इस तरह के मटर का बिजनेस शुरू करके किसान लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं। 

बाजार में साल भर रहती है मटर की मांग

बाजार में मटर की मांग साल भर रहती है। ऐसे में साल भर इसकी उपलब्धता को बनाए रखने के लिए इसे प्रोसेसिंग और पैकेजिंग करके लंबे समय तक बेचा जा सकता है। जैसा कि मटर की फसल मात्र 3 से 4 माह में तैयार हो जाती है। ऐसे में किसान भाई मटर को सीधे मंडियों में न बेचकर उससे फ्रोजन पटर बनाने का काम करने लगे तो उन्हें काफी मुनाफा हो सकता है। बता दें कि साधारण मटर की तुलना में फ्रोजन मटर के दाम बाजार में हर समय अधिक रहते हैं। इससे किसान भाई दुगुना लाभ कमा सकते हैं।  

कैसे शुरू करें फ्रोजन मटर का बिजनेस? (How to Start Do Frozen Green Peas Business)

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कोई विशेष अनुभव की जरूरत नहीं है। आप इस बिजनेस को एक कमरे से भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको मुख्य रूप से तीन चरणों पर विशेष ध्यान देना होगा। ये तीन चरण अपनाकर आप इस बिजनेस की आसानी से शुरुआत कर सकते हैं-

मटर जमा करना

इस बिजनेस को शुरु करने के लिए आपके पास अधिक मात्रा में मटर होनी चाहिए। इसे आप मटर के सीजन में जब मटर आती है, उस समय सस्ती भी होती है। इसे खरीद कर जमा कर सकते हैं। प्राय: दिसंबर से फरवरी तक मटर का सीजन होता है और इस सीजन में मटर सस्ती मिल जाती है। यह भाव थोक में 10 रुपए प्रति किलोग्राम में मिल जाती है। ऐसे समय में आप मटर की खरीद करके उसे जमा कर सकते हैं। शुरुआत में आप 20-30 किलो मटर खरीद कर रख सकते हैं। 

फ्रोजन मटर बनाने का तरीका/मटर की प्रोसेसिंग (How to Make Frozen Peas)

अब आता है मटर की प्रोसेसिंग का काम। इसके लिए आपको कुछ मजदूरों की आवश्यकता होगी जो आपके द्वारा जमा की गई मटर को छिलकर दानों को अलग करें। मटर छीलने के बाद उसे करीब 90 डिग्री सेंटिग्रेट के तापमान में उबाला जाता है। इसके बाद इन दानों को तीन से पांच डिग्री सेंटिग्रेट तक ठंडे पानी में डाला दिया जाता है, ताकि इसमें पाए जाने वाले बैक्टीरिया मर जाएं। फिर इन मटर को करीब 40 डिग्री तक के तापमान में रखा जाता है, ताकि मटर में बर्फ जम जाए। इस तरह मटर की प्रोसेसिंग का काम किया जाता है। 

मटर की पैकेजिंग

अब अगला चरण आता है पैकेजिंग का। इसमें आपको मटर को जरूरत के हिसाब से छोटे-बड़े पैकेट बनाने होंगे। मटर को पैकेट्स में पैक करने के लिए आपको इससे संबंधित कुछ मशीनों की आवश्यकता होगी। आप मशीन की मदद से इसकी पैकेजिंग आसानी से कर पाएंगे। अब पैकेजिंग के बाद मटर बाजार में बिकने के लिए तैयार हो जाएगी।

Tractor Junction Mobile App

कहां बेच सकते हैं फ्रोजन मटर (Where Can I sell Frozen Peas)

अब बात आती है कि इसे इसका विक्रय कहां किया जाए तो बता दें कि आप इसे जनरल स्टोर की दुकानों और डेयरी पर इसे सप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा होटल, रेस्टोरेंट व बड़े-बड़े मॉल्स में भी इसे सप्लाई कर सकते हैं। 

फ्रोजन मटर बिजनेस शुरू करने में कितनी आएगी लागत

यदि आप इसे छोटे स्तर से शुरू करना चाहते हैं तो आपको कम पूंजी की आवश्यकता होगी। जबकि बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए काफी पैसा चाहिए होगा। यदि आप छोटे स्तर पर इसे शुरू करना चाहते हैं तो आपको इस बिजनेस के लिए एक छोटे से कमरे और हरी मटर छीलने के लिए कुछ मजदूरों की जरूरत होगी। वहीं यदि आप इसे बड़े स्तर पर बिजनेस करना है तो आपको 4000 से 5000 वर्ग फुट जगह की आवश्यकता पड़ेगी। इसके अलावा बड़े स्तर पर आपको मटर छीलने वाली मशीनें भी खरीदनी होंगी और कुछ लाइसेंस भी लेने होंगे। एक मोटे अनुमान के मुताबिक इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए आपको कम से कम 20 से 30 हजार रुपए की आवश्यकता होगी। 

फ्रोजन मटर से कितनी हो सकती है कमाई (How Much Can Be Earned From Frozen Peas)

इस बिजनेस से आपको 50 से 80 फीसदी तक मुनाफा मिल सकता हैं। मटर  सीजन में आपको 10 से 20 रुपए प्रति किलो के हिसाब से मटर मिल जाएगी। सारी प्रक्रिया होने के बाद आप बाजार में एक किलो फ्रोजन मटर 120 से लेकर 200 रुपए तक में बेच सकते हैं। 


ट्रैक्टर जंक्शन हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए ट्रैक्टरों के नये मॉडलों और उनके कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें प्रकाशित की जाती हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों कुबोटा ट्रैक्टर, आयशर ट्रैक्टर आदि की मासिक सेल्स रिपोर्ट भी हम प्रकाशित करते हैं जिसमें ट्रैक्टरों की थोक व खुदरा बिक्री की विस्तृत जानकारी दी जाती है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

अगर आप नए ट्रैक्टरपुराने ट्रैक्टरकृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

हमसे शीघ्र जुड़ें

scroll to top
Close
Call Now Request Call Back