Find a Dealer

On Road Price

Compare

Price

Home

Tractors

Review

स्वराज ट्रैक्टर ने हाईपावर श्रेणी में रखा कदम, 963-FE किया लांच

tractor news

2322

अग्रणी ट्रैक्टर निर्माता कंपनी स्वराज ट्रैक्टर ने बड़े किसानों के साथ ही बढ़ते व्यावसायिक उपयोग को देखते हुए हाईपावर श्रेणी के ट्रैक्टर निर्माण की दमदार शुरुआत की। इस श्रेणी का पहला स्वराज ट्रैक्टर 60 एचपी का 963-FE बुधवार को मोहाली, पंजाब में लांच किया। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 7.40 लाख रुपये रखी गई है। इस प्लेटफार्म पर कपंनी की करीब 100 करोड़ रुपये निवेश करने की योजना है।

वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए महिंद्रा एंड महिंद्रा के प्रबंध निदेशक पवन गोयनका ने बताया कि स्वराज मेक इन इंडिया की कसौटी पर पूरी तरह खरा उतरता है। स्वराज 963-FE की डिजाइन पूरी तरह देश के भीतर स्वराज के आंतरिक आर ऐंड डी टीम ने तैयार की है और यह इस श्रेणी का अग्रणी उत्पाद है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के प्रेसीडेंट फार्म इक्विपमेंट सेक्टर, राजेश जेजुरिकर ने कहा कि स्वराज में कार्यरत अधिकांश इंजीनियर किसान परिवारों से ही हैं। इसलिए स्वराज में ट्रैक्टरों के निर्माण में न केवल इंजीनियरिंग विशेषज्ञता का ध्यान रखा जाता है, बल्कि इसके साथ निजी भावना भी जुड़ी होती है।

स्वराज डिवीजन के सीओओ वीरेन पोपली ने बताया कि कंपनी ने हाईपावर श्रेणी ट्रैक्टर के निर्माण के लिए प्लेटफॉर्म बनाया है, इसके तहत कंपनी 60 से 75 हार्सपावर क्षमता के ट्रैक्टर बनाएगी। उन्होनें बताया कि स्वराज ट्रैक्टर 60 एचपी 963-FE बड़े किसानों को ध्यान में रखकर बनाया गया है, साथ ही ट्रैक्टरों का व्यावसायिक उपयोग भी लगातार बढ़ रहा है। नया ट्रैक्टर पंजाब, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और छत्तीसगढ़ में उपलब्ध होगा। साल के आखिर तक इसे चरणबद्ध तरीके से पूरे देश में उपलब्ध कराया जायेगा।

इसमें शक्तिशाली 60 एचपी का इंजन है, तथा इस श्रेणी के अन्य ट्रैक्टरों की तुलना में स्वराज 963-FE में 15 फीसदी अधिक कार्यक्षमता है। इसके रख-रखाव में भी आसानी होती है, बड़ा रेडिएटर होने के कारण इसके इंजन की कूलिंग क्षमता ज्यादा है।

Source- https://www.outlookhindi.com/

Advertisement

loder image